संतरे को सुपरफूड कहा जाता है। खासतौर से सर्द‍ियों में रोजाना संतरा खाने के कई फायदे हैं। सर्दी-जुकाम से बचाने से लेकर त्‍वचा को खूबसूरत बनाने तक, संतरे खाने के कई लाभ हैं। संतरे में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसलिये इसे खाने से एम्‍युनिटी बूस्‍ट होती है और यही नहीं, यह वजन कम करने में भी मददगार है आज हम इस लेख से जानेंगे की संतरे के और कौन कौन से फयदे हैं।

एम्‍युनिटी बढ़ाए

संतरा खाने से एम्‍युनिटी बढती है, इसलिये इसे खाने से आप संक्रामक बीमारियों से बचते हैं और सर्दी-जुकाम परेशान नहीं करती।

त्वचा पर बढ़ाए निखार

संतरा खाने से त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो आता है। चेहरे पर उम्र का असर नहीं द‍िखता। झुर्र‍ियां, छांही और फाइन लाइन्‍स नहीं दिखती हैं। रोजाना संतरे का जूस पीने से त्‍वचा में चमक आ जाती है, जो आपको किसी भी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से नहीं मिल सकती।

आंखों की रौशनी बढती है

संतरा खाने से आपकी आंखों की सेहत भी अच्‍छी रहती है। अगर आपकी आंखों में श‍िकायत आ रही है तो रोजाना संतारा खाने या संतरे का जूस पीने की आदत डालें। आपको बहुत जल्‍द ही फर्क महसूस होने लगेगा।

नहीं होती दिल की बीमारी

संतरा आपके दिल की सेहत का ख्‍याल भी रखता है। आपके ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल रखने मददगार होता है। इससे बीपी की समस्‍या नहीं होती और दिल पर जोर नहीं पडता।

ब्रेन को मिलती है खुराक

संतरे को ब्रेन फूड या सुपरफूड भी कहा जाता है। इसे खाने से दिमाग की सेहत भी अच्‍छी होती है और मस्‍त‍िष्‍क से संबंधित समस्‍याएं होने की आशंका कम रहती है।

कैंसर से बचाव

रोजाना संतरा खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसलिये डॉक्‍टर रोजाना संतरा खाने की सलाह देते हैं।

बालो की समस्या से निजात

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा गिर रहे हैं या आपके बाल पतले हो रहे हैं तो भी संतरा खाना फायदेमंद हो सकता है। ये आपके बालों की समस्‍या से भी आपको मुक्‍त‍ि द‍िला सकता है। रोजाना ऑरेंज जूस पीने से बाल घने और सिल्‍की होते हैं।

किडनी की पथरी

अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना संतरे और इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। यह पथरी को बाहर निकालने में मददगार होता है। शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता हैं।