बड़ी खबर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री की बहू ऋचा जोगी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। मुंगेली पुलिस ने अब ऋचा जोगी के फर्जी जाति प्रकरण में अब धोखाधड़ी की धारा 420 भी जोड़ दिया हैं। बता दें कि इससे पहले नवंबर महीने में मुंगेली पुलिस ने ऋचा जोगी फर्जी जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण में सामाजिक परिस्थिति प्रमाणीकरण अधिनियम 2013 की धारा 10 के तहत एफआईआर दर्ज किया था।

गौरतलब हैं कि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे. के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी की पत्नी ऋचा जोगी के खिलाफ सहायक आयुक्त एलआर कुर्रे की रिपोर्ट के आधार पर मुंगेली के सिटी कोतवाली में अपराध दर्ज किया गया है। शिकायत में जानकारी दी गई है कि ऋचा रुपाली साधु शादी से पहले के नाम में अवैध रूप से अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र बनवाकर उसे उपयोग कर रही हैं। ऋचा जोगी के लिए मुंगेली के पेंड्री डी गांव से अनुसूचित जनजाति का प्रमाणपत्र जारी हुआ था।

इस मामले में शिकायत आने पर राज्य स्तरीय छानबीन समिति 23 जून 2021 को रिपोर्ट दाखिल की थी। इसमें बताया गया था कि ऋचा ने प्रमाणपत्र को अवैध रूप से बनवाया है। ऋचा जोगी ने अपने इसी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर 2020 में मरवाही उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया था। इसके बाद तत्कालीन कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह ने उनके नामांकन को खारिज कर उन्हें मरवाही आरक्षित सीट से चुनाव लड़ने के लिए ऋचा जोगी को अयोग्य ठहराया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर