फुटबॉल वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना 36 साल बाद चैंपियन बना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जहां विजेता को बधाई दी, वहीं खेल और फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर रिएक्शन की हैं। रविवार रात खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से मात दी।अतिरिक्त समय के बाद भी दोनों टीमों 3-3 की बराबरी पर थीं। इसके बाद फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ।

इस वर्ल्ड कप की जीत के साथ लियोनल मेसी का वो सपना भी पूरा हो गया जिसे उन्होंने 16 साल पहले 2006 में अपने पहले वर्ल्ड कप के दौरान देखा था। मेसी का यह 5वां वर्ल्ड कप था और 2021 में ब्राजील को हराकर कोपा अमेरिका जीतन के बाद यह उनकी दूसरी बड़ी उपलब्धि रही। अटकलें यह भी थीं कि वर्ल्ड कप के बाद मेसी रिटायरमेंट की घोषणा कर देंगे। फाइनल मुकाबले के बाद उन्होंने खुद अपने रिटायरमेंट को लेकर अपडेट दिया।

दरअसल, कुछ वक्त पहले मेसी ने खुद कहा था कि कतर में आयोजित यह टूर्नामेंट उनका आखिरी फीफा वर्ल्ड कप होगा और वह फाइनल मुकाबले को अपने आखिरी मैच के रूप में खेलेंगे। लेकिन सामने आए उनके ताजा बयान में वह बोले,’नहीं, मैं अपनी नेशनल टीम (अर्जेंटीना) से संन्यास नहीं ले रहा हूं। मैं अर्जेंटीना की जर्सी में वर्ल्ड चैंपियन की तरह खेलना जारी रखूंगा।’ अर्जेंटीना के वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद लगातार यही कहा जा रहा था कि किसी भी वक्त मेसी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं लेकिन अब शायद इसको लेकर रुख साफ हो गया है।