2022 ख़त्म होने वाला है और नया साल यानि की 2023 दस्तक देने वाला है। लोग जश्न मानाने की तैयारी कर रहे। हर नए साल में आपने कभी न कभी रेसोलुशन या संकल्प के बारे में सुना ही होगा। लोग अपनी जिंदगी बेहतर बनाने के लिए संकल्प लेते है। लेकिन क्या आपको पता है की नए साल पर संकल्प या resolution की शुरुआत कहा से हुई थी। आज हम जानेंगे की इसकी शुरुआत किसने की और इससे जुड़े मजेदार तथ्य।

प्राचीन बेबीलोनियों ने पहले नए साल के संकल्प किए

कहा जाता है की प्राचीन बेबीलोनियाई, लगभग 4,000 वर्ष पूर्व में वसंत विषुव ( 21 मार्च ) के बाद पहली अमावस्या को नया साल मनाया। उन्होंने इसे अकितु कहा, और यह 11 दिनों तक चलने वाला एक प्रमुख त्योहार था। त्योहार के दौरान, बेबीलोन के लोगों ने खुद को देवताओं के साथ अच्छी स्थिति में रखने के लिए नए साल का संकल्प लिया। वे अक्सर कर्ज से बाहर निकलने या उधार लिए गए कृषि उपकरण वापस करने का संकल्प लेते थे

परंपरा प्राचीन रोम में जारी रही

सर्दियों के बीच में एक नया साल शुरू करना रोमन है, और हम आज भी पुराने रोमन कैलेंडर के एक उन्नत संस्करण का उपयोग करते हैं। हालाँकि, मूल रूप से रोमन कैलेंडर मार्च में शुरू हुआ था। प्राचीन रोमन परंपरा का मानना ​​था कि इयानुआरियस (जनवरी ) का महीना रोमन राजा नुमा द्वारा मूल रोमन कैलेंडर में जोड़े गए दो महीनों में से एक था। लेखक कोलुमेला के अनुसार, जो पहली शताब्दी ईस्वी में रहते थे और पुराने किसान के पंचांग का एक प्राचीन रोमन संस्करण लिखा था, किसानों को 1 जनवरी को एक “शुभ इशारा” करना था, जो उन कार्यों को शुरू करने के लिए था, जिन्हें वे पूरा करना चाहते थे। सभी व्यवसायों में रोमनों ने शुरुआत, अंत और नए साल के देवता जानूस को संकल्प दिया।

नए साल का संकल्प क्या है?

नए साल का संकल्प एक परंपरा है जो पश्चिमी दुनिया में सबसे आम है। एक व्यक्ति आने वाले वर्ष के लिए एक संकल्प करता है, जिसमें वे अच्छी प्रथाओं को जारी रखने, व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करने और अन्य चीजों के माध्यम से अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए खुद को समर्पित करेंगे।

सबसे आम संकल्प

ज्यादातर लोग जिम जाने, रोजाना व्यायाम करने या वजन कम करने का संकल्प लेते हैं। यह दुनिया का सबसे आम संकल्प है जीने लोग हर साल लेते है। चूंकि नए साल तक छुट्टियों का मौसम पार्टियों से भरा होता है और खाने-पीने की अधिकता होती है, इसलिए यह समझ में आता है कि बहुत से लोग आने वाले वर्ष में स्वस्थ रहने की कोशिश करना चाहेंगे।

बहुत काम लोग अपना संकल्प कर पाते है पूरा

जब संकल्पों की बात आती है, तो लोग अक्सर इसे पूरा नहीं कर पाते। कई लोग नए साल की शुरुआत में ही अपने संकल्पों को छोड़ देते हैं। लेकिन आम तौर पर लोग अपने संकल्पों को पहले सप्ताह के बाद 22% संकल्प पूरा करने में विफल हो जाते हैं। एक महीने के बाद 40% लोग संकल्प पूरा करने में विफल हो जाते हैं।तीन महीनों के बाद 50% लोग संकल्प पूरा करने में विफल हो जाएंगे और 60% लोग छह महीने के बाद संकल्प पूरा करने में विफल हो जाते है। आंकड़े कहते हैं कि लगभग 30% लोग कभी भी संकल्प नहीं लेते क्यूंकि वे जानते है की वे इसे पूरा नहीं कर पाएंगे।

केवल लगभग 8% लोग वास्तव में वर्ष के लिए अपने संकल्पों को पूरा करते हैं। उनमें से ज्यादातर के पास एक योजना होती है इन्हे पूरा करने का। जो लोग नए साल का संकल्प लेते हैं, उनके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना दस गुना अधिक होती है जब वे अपनी योजनाओं और विचारों को मुखर करते हैं। जो लोग नए साल के संकल्प के रूप में लक्ष्य को मुखर नहीं करते, वे अक्सर असफल हो जाते हैं।