CM की PM से इन मुद्दों में हुई चर्चा -सीएम भूपेश ने किया खुलासा, कहा इसलिए नहीं उठाया OPS मुद्दा
CM की PM से इन मुद्दों में हुई चर्चा -सीएम भूपेश ने किया खुलासा, कहा इसलिए नहीं उठाया OPS मुद्दा

टीआरपी डेस्क

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पीएम से पुरानी पेंशन योजना को लेकर कोई चर्चा नहीं की। श्री बघेल और पीएम मोदी की मुलाकात करीब एक घंटे तक चली। चर्चा से लौटने के बाद श्री बघेल ने मुलाकात में हुई बातचीत की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना राज्य सरकार अपने दम पर देगी, इसलिए बातचीत करने का कोई सवाल ही नहीं उठता।

मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते पहुले पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कहा कि .. हमने NPS की राशि को लेकर पहले ही पत्र लिखा था, उसका भी जवाब आया था कि 17 हजार करोड़ की राशि नहीं लौटा सकते। फिर नीति आयोग में भी हमने अपनी बातों को रखा, अब हमने फैसला लिया है कि पुरानी पेंशन को राज्य सरकार अपने दम पर देगी।

कल हमने कैबिनेट में इस बात का फैसला लिया है कि राज्य सरकार बिना केंद्र की मदद के अपने बूते राज्य के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देगी। जब हमने कैबिनेट में फैसला ले लिया है, तो फिर पुरानी पेंशन बहाली को लेकर बातचीत करने का सवाल ही नहीं उठता।

यात्री ट्रेनों को रद्द करने और कोयला आधारित उद्योगों पर चर्चा

श्री बघेल ने बताया कि, ट्रेनों को जो लगातार बंद किया जा रहा है, उसे लेकर चर्चा की गई है। हमने कहा है कि ट्रेन काफी सुगम और सस्ता यात्रा का माध्यम है उसे बंद नहीं किया जाना चाहिये। वहीं प्रदेश में कोयला आधारित उद्योगों को लेकर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि प्रदेश में काफी कोयला आधारित उद्योग हैं, जिसके लिए कोयले की उपलब्धता नहीं हो पा रही है। उनहें कोयला उपलब्ध कराई जाए।

कोदो-कुटकी का भी समर्थन मूल्य घोषित करने की मांग

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदानमंत्री को सेंट्रल स्कीम की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान मिलेट्स प्रोग्राम को लेकर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने केंद्र सरकार से कोदो-कुटकी का भी समर्थन मूल्य घोषित करने की मांग की। प्रधानमंत्री को बताया कि देश का सबसे बड़ा मिलेट्स उत्पादन केंद्र छत्तीसगढ़ में बना है।

भूपेश ने कहा नक्सल मामले घट रहे

पीएम से सीएम की छत्तीसगढ़ में नक्सल मामलों पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने बताया कि नक्सल इलाके में शासकीय योजना का लाभ मिल रहा है। वहीं, रोजगार के साधान भी महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। मुलाकात के दौरान नक्सल मामलों में आई कमी की भी जानकारी दी गई।