कार दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत के ‘लिगामेंट टीयर’ के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है, लेकिन अगर बीसीसीआई (BCCI) के सूत्रों की मानें तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज नहीं खेल पाएंगे। इससे टीम इंडिया को तगड़ा झटका लग सकता है। लेकिन टीम इंडिया में कई युवा प्लेयर्स हैं, जो टेस्ट मैचों में पंत की जगह खेल सकते हैं।

लंबे समय तक हो सकते हैं बाहर

ऋषभ पंत प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से लंबे समय तक बाहर हो सकते हैं। पंत की फिटनेस को लेकर स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. रजत जांगिड़ ने शनिवार को कहा कि पंत की रिकवरी में एक साल भी लग सकता है। उन्होंने कहा, “अगर हड्‌डी की चोट होती तो रिकवर करने में 2-3 महीने और लिगामेंट फटने पर ठीक होने में 6 से 9 महीने लग जाते हैं। कार एक्सीडेंट में ज्यादातर एक या कई लिगामेंट टूटते हैं। इन्हें ठीक होने में कभी-कभी साल भर भी लग जाता है।”

ये प्लेयर्स ले सकते है पंत की जगह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिलेक्शन कमेटी के पास संजू सैमसन, ईशान किशान और केएस भरत और उपेंद्र कुमार विकल्प के तौर पर मौजूद हैं। भरत और उपेंद्र कुमार भारत ए टीम के सदस्य हैं। ईशान किशन और संजू सैमसन भारत के लिए वनडे और टी-20 में डेब्यू कर चुके हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए सिलेक्शन कमेटी किसे चुनती है। नीचे संभावित दावेदारों के प्रदर्शन का ब्यौरा देख सकते हैं

संजू सैमसन ने 11 वनडे मैचों में 66.0 की औसत से 315 रन बनाए हैं। जबकि 16 टी-20 मैचों में उन्होंने 21.14 की औसत से रन बनाए हैं।

ईशान किशन ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में डबल सेंचुरी मारी थी। उन्होंने 10 वनडे मैचों में 53 की औसत से 426 रन बनाए हैं। वहीं 21 टी-20 मैचों में उनका रन रेट 29.45 है।

केएस भरत और उपेंद्र कुमार को टेस्ट स्पेशलिस्ट माना जाता है। हालांकि, दोनों अभी डेब्यू नहीं कर पाए हैं। भरत ने 84 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.46 की औसत से 4533 रन बनाए हैं। वहीं उपेंद्र कुमार यादव ने 32 फर्स्ट क्लास मैचों में 44.83 की औसत से 1390 रन बना।

दिल्ली से रुड़की जाते समय हुआ था एक्सीडेंट

पंत का गुरुवार को दिल्ली से अपने घर रुड़की जाने के दौरान एक्सीडेंट हो गया था। वह खुद अपनी मर्सिडीज ड्राइव कर रहे थे। इस दुर्घटना में वे बाल-बाल बचे। उन्हें 5 जगह चोटें आई हैं। इनमें माथा, दाहिने हाथ की कलाई, दाहिने पैर का घुटना, टखना और अंगूठा शामिल हैं। घुटने, टखने और कलाई की चोट अहम हैं, क्योंकि इन जगहों का इस्तेमाल विकेट कीपिंग के लिए अहम है।

देहरादून में चल रहा है इलाज

ऋषभ पंत शुक्रवार की सुबह दिल्ली से रुड़की जाते हुए अपनी मर्सीडिज कार पर नियंत्रण खो बैठे थे, जिससे यह डिवाइडर से टकरा गई. उनका मैक्स देहरादून में इलाज चल रहा है। हालांकि ‘एक्स-रे’ और ‘सीटी स्कैन’ की रिपोर्ट में कोई फ्रेक्चर, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में कोई चोट नहीं आई है, लेकिन उनके घुटने और टखने में कई ‘लिगामेंट टीयर’ (लिगामेंट फटना) के कारण वह निश्चित रूप से काफी समय तक बाहर रहेंगे ओर यह समय दो से छह महीने के बीच हो सकता है जो ‘लिगामेंट टीयर’ के ग्रेड पर निर्भर करता है।