Census: जनगणना में अभी सितंबर तक है देरी... दो साल से अटकी है प्रक्रिया

नई दिल्ली। भारत में जनगणना को एक बार फिर से रोक दिया गया है। इस दफे 30 सितंबर तक जनगणना को स्थगित किया गया है। अधिकारियों ने जानकारी में बताया कि जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने की प्रक्रिया देश भर में एक अप्रैल से 30 सितंबर, 2020 तक शुरू होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे टाल दिया गया था।

इस संबंध में भारत के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय ने सभी राज्यों को भेजे पत्र में बताया कि प्रशासनिक सीमाओं को सील करने की तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई है। मानदंडों के तहत, जिला, उप-जिलों, तहसीलों, तालुकों और पुलिस थानों जैसी प्रशासनिक जगहों पर अलर्ट की वजह से तीन महीने बाद ही जनगणना की जा सकती है। पत्र में यह भी कहा गया कि राज्य सरकारें 30 जून, 2023 तक प्रशासनिक सीमा में किसी भी बदलाव को लागू कर सकती हैं और अधिसूचना के माध्यम से इसकी जानकारी उन्हें दे सकती हैं।

बता दें कि कोविड महामारी से पहले 1 जनवरी, 2020 से 31 मार्च, 2021 तक प्रशासनिक सीमाओं पर रोक प्रभावी थी। कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए बाद में जनगणना 2021 को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और नई इकाइयां बनाने की अनुमति के लिए राज्यों से कई अनुरोध प्राप्त हुए थे। इसके बाद इसे दो 31 दिसंबर, 2021 और फिर 31 दिसंबर, 2022 तक टाला गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर