नॉलेज डेस्क- समय अस्तित्व और घटनाओं का निरंतर क्रम है जो अतीत से, वर्तमान के माध्यम से भविष्य में स्पष्ट रूप से अपरिवर्तनीय उत्तराधिकार में घटित होता हैं। यह घटनाओं को अनुक्रमित करने , घटनाओं की अवधि , उनके बीच के अंतराल की तुलना करने और भौतिक वास्तविकता में या सचेत अनुभव में मात्राओं के परिवर्तन की दरों को निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न मापों की एक घटक मात्रा हैं। आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में….


1. क्या 24 घंटे का नहीं होता दिन?

एक दिन पूरे 24 घंटे नहीं होता। पृथ्वी को अपने अक्ष पर एक बार चक्कर पूरा करने में वास्तव में 23 घंटे 56 मिनट और 4.2 सेकंड का समय लगता है। इस प्रकार एक दिन वास्तव में 23 घंटे 56 मिनट और 4.2 सेकंड का होता है।

2. 365 दिन के एक साल में कितने सेकंड होते हैं?

365 दिन के एक साल में कुल 31,536,000 सेकेंड होते हैं।

3. क्या पृथ्वी पर समय धीमा होता जा रहा है?

पृथ्वी पर “समय” धीमा होता जा रहा है। चंद्रमा से ज्वारीय घर्षण के कारण पृथ्वी के घूमने की गति धीमी होती जा रही है। इस कारण हर शताब्दी सौर दिवस लगभग 2 मिलीसेकंड लंबा होता जा रहा है। लगभग 200 मिलियन वर्षों में एक दिन 25 घंटे लंबा होगा।

4. परमाणु घड़ी के अविष्कार के पहले सेकंड कैसे मापा जाता था?

परमाणु घड़ियों (atomic clocks) के आविष्कार से पहले, एक सेकंड को सीज़ियम के 9,192,631,770 दोलनों के रूप में मापा जाता था (सीज़ियम – एक रासायनिक तत्व, जिसका प्रतीक Cs और परमाणु संख्या 55 है)।

5. समय का सबसे छोटा वैज्ञानिक मापन क्या है?

प्लैंक टाइम (Planck time) समय के वैज्ञानिक मापन का सबसे छोटा मानक है। एक बार पलक झपकने में लगभग पाँच सौ पचास हजार ट्रिलियन ट्रिलियन ट्रिलियन प्लैंक समय लगता है।

6. पहली आधुनिक घड़ी का अविष्कार किसने किया था?

पहली आधुनिक घड़ी पीटर हेनले (Peter Henlein) ने लगभग 1511 में बनाई थी।

7. दुनिया की सबसे सटीक घड़ी कौन सी है?

स्ट्रोंटियम परमाणु घड़ी (strontium atomic clock) दुनिया की सबसे सटीक घड़ी है। कोलोराडो में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी (National Institute of Standards and Technology in Colorado) की ये सबसे सटीक घड़ी, समय निर्धारण के लिए सीज़ियम परमाणुओं के कंपन को मापती है। 300 मिलियन वर्षों के बाद भी यह घड़ी एक सेकंड के लिए भी लेट नहीं होगी।

8. लीप ईयर का प्रस्ताव किसके द्वारा दिया गया था?

लीप ईयर (Leap Year) का प्रस्ताव जूलियस सीजर द्वारा 46 ईसा पूर्व में लाया गया था। हर चौथे साल फ़रवरी माह में एक दिन जुड़ जाता है और यह माह 28 दिन के बजाय 29 दिनों का हो जाता है, इस साल को “लीप इयर” कहते हैं।

9. रूस कितने टाइम ज़ोन में विभाजित है?

विश्व के सबसे बड़े देश रूस को 11 टाइम ज़ोन (time zones) में विभाजित किया गया है, जो UTC+02:00 से UTC+12:00 तक हैं।

10. सबसे ज्यादा टाइम ज़ोन किस देश में है?

सबसे ज्यादा टाइम ज़ोन फ्रांस में है, जो 12 टाइम ज़ोन में विभाजित है। (यदि फ्रांस के क्लेम अनुसार अंटार्टिका को शामिल किया जाये, तो यहाँ 13 टाइम ज़ोन होंगे)