खेल डेस्क। आज से महिला टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज होने वाला हैं। सारे मैच साउथ अफ्रीका में होने जा रही है। पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच रात 10:30 बजे से होगा। बता दें कि महिला टी20 वर्ल्ड कप का यह 8वां संस्करण है। इससे पहले सात बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ है और पांच बार सबसे ज्यादा बार इस टूर्नामेंट को जीतकर ऑस्ट्रेलिया सबसे सफल टीम रही है। वहीं एक-एक बार इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने इस टूर्नामेंट को जीता है। भारतीय टीम पिछले संस्करण में रनर अप रही थी और फाइनल में कंगारू टीम से हार गई थी।

टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

12 फरवरी- भारत बनाम पाकिस्तान, केप टाउन
15 फरवरी- वेस्टइंडीज बनाम भारत, केप टाउन
18 फरवरी- इंग्लैंड बनाम भारत, Gqeberha
20 फरवरी- आयरलैंड बनाम भारत, Gqeberha

10 टीमों का यह टूर्नामेंट 17 दिन तक चलेगा

इस बार 17 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में 10 टीमों को 5-5 के 2 अगल ग्रुपों में बांटा गया है। 21 फरवरी तक 10 टीमों के बीच ग्रुप स्टेज के 20 मुकाबले खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज के कुछ मुकाबले शाम 6:30 और कुछ रात 10:30 बजे से शुरू होंगे।

दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। 23 और 24 फरवरी को दोनों सेमीफाइनल के बाद 26 फरवरी को केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। सभी नॉकआउट मुकाबले शाम 6:30 बजे से शुरू होंगे।

भारत के ग्रुप में 2 वर्ल्ड चैंपियन टीमें

इस बार टूर्नामेंट में 10 ही टीमों को रखा गया। 5 टीमों को ग्रुप-1 और बाकी 5 टीमों को ग्रुप-2 में रखा गया। टीम इंडिया एक-एक बार की चैंपियन इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के साथ ग्रुप-2 में है। पाकिस्तान और आयरलैंड भी इसी ग्रुप में हैं। वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के साथ ग्रुप-1 में है।

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से

12 फरवरी को टीम इंडिया अपना पहला मैच पाकिस्तान से खेलेगी। केप टाउन में ही भारत का मैच शाम 6:30 बजे से शुरू होगा। 15 फरवरी को वेस्टइंडीज, 18 फरवरी को इंग्लैंड और 20 फरवरी को आयरलैंड से भारत के बाकी मैच होंगे। सभी मैच शाम 6:30 बजे से शुरू होंगे।

इंडिया विमेंस टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में उतरी है। हरमनप्रीत की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने 2020 में पिछला टूर्नामेंट खेला था। तब टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हारकर खिताब नहीं जीत सकी थी। हरमनप्रीत की ही कप्तानी में टीम ने पिछले महीनों बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का फाइनल भी खेला था। ऐसे में टीम इस बार खिताब जीतने की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है।

2009 से खेला जा रहा टूर्नामेंट

महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2009 में पहली बार खेला गया। इंग्लैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट को मेजबान इंग्लैंड ने ही जीता। 2009 के बाद 2010 में टूर्नामेंट हुआ, इसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता। तब से हर 2 साल में टूर्नामेंट खेला जाता है। पिछला टूर्नामेंट 2020 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में खेला गया। इसे ऑस्ट्रेलिया ने ही जीता था।

हरमनप्रीत बना सकती हैं ये रिकॉर्ड

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना सकती हैं। उनके नाम 30 मैचों में 17 छक्के हैं। वेस्टइंडीज की पूर्व खिलाड़ी डेओंड्रा डॉटिन 30 मैचों में 22 छक्कों के साथ टॉप पर हैं। न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन 28 मैचों में 18 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

भारतीय टीम का स्क्वॉड

15 सदस्यीय टीम – हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पाण्डे।

रिजर्व- सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह।