Hyundai Creta Electric Car: हुंडई मोटर इंडिया ने पिछले महीने ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Ioniq 5 को लॉन्च किया था। साथ ही कंपनी ने Ioniq 6 को शोकेस भी किया था। अब हाल ही में हुंडई की एक इलेक्ट्रिक क्रेटा क्रॉसओवर (कोडनेम SU2i EV) के प्रोटोटाइप वैरिएंट को पहली बार देखा गया। ऑटोमोटिव जानकर नितिन त्यागी अपने ईवी को चार्ज कर रहे थे, तभी एक हुंडई क्रेटा ईवी प्रोटोटाइप रिचार्ज के लिए रूकी, जिसकी तस्वीरें उन्होंने खींची। Hyundai Creta Electric के कुल दो टेस्ट म्यूल्स थे। विजिबल फ्लोर पैन एक्सटेंशन और अलग-अलग बॉडी पैनल कलर्स के अलावा इन स्पाई तस्वीरों को देखकर क्रेटा EV और इसके रेगुलर मॉडल में कोई अंतर नहीं दिखता है।

कैसी होगी यह EV
Creta EV का प्रोडक्शन मॉडल में भी फिलहाल इस्तेमाल हो रहे आईसी-इंजन प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन के इस्तेमाल होने की संभावना है। इससे इसका निर्माण स्थानीय तौर पर किया जा सकेगा, जिससे इसकी भी कम होगी।

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक के स्पाईड मॉडल को देखकर पता चलता है कि इस कार को बनाने के लिए कंपनी को अपनी मौजूदा असेंबली लाइन्स में अधिक बदलाव और निवेश की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि बाद में कंपनी घरेलू और विदेशी निर्यात दोनों बाजारों के लिए अपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ई-जीएमपी प्लेटफार्म को भारत में स्थापित करेगी।

आगामी हुंडई क्रेटा ईवी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन इसकी खूबियां कोना इलेक्ट्रिक जैसी ही सकती हैं। यानि इसमें 100 kW (136 hp) PMSM इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगा, जो 395 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करेगा। इस कार में 39.2 kWh की क्षमता वाला लिथियम-आयन पॉलीमर यूनिट मिल सकता है, जिससे 400 किमी से अधिक की रेंज मिलने की उम्मीद है।

कब होगी लॉन्च?
नई Hyundai Creta EV के 2025 ऑटो एक्सपो में आने की उम्मीद है, जिसके बाद इसकी लॉन्चिंग की जाएगी. इसकी डेब्यू टाइमलाइन इसकी मारुति YY8 इलेक्ट्रिक एसयूवी (कोडनेम) के समान है। इसकी कीमत 20 से 30 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

Nexon EV Max से होगा मुकाबला
इस कार का मुकाबला टाटा के Nexon EV Max से होगा. यह फिलहाल देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। इसमें 456 km प्रति चार्ज की रेंज मिलती है।