ट्विटर के बाद अब फेसबुक और इंस्टाग्राम भी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए पैसा लेगा । मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने रविवार देर रात सब्सक्रिप्शन सर्विस लॉन्च करने की जानकारी दी। अभी इसे ट्रायल बेसिस पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। टेस्ट के बाद अमेरिका में इसे लॉन्च किया जाएगा।

जुकरबर्ग ने लिखा, इस हफ्ते हम मेटा वेरिफाइड सर्विस शुरू कर रहे हैं। यह एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है। इसमें सरकारी पहचान पत्र के जरिए आपको ब्लू टिक मिल जाएगा। इससे अकाउंट को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिल सकेगी। इसके अलावा भी कई एक्स्ट्रा फीचर्स यूजर्स को दिए जाएंगे। यह नई सर्विस प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए है।

भारत को लेकर कुछ नहीं कहा

जुकरबर्ग ने बताया, ‘हम इसी हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इस सर्विस को शुरु करेंगे। इसके बाद जल्द ही दूसरे देशों में भी रोल आउट करेंगे। इसके लिए यूजर को वेब के लिए हर महीने 11.99 डॉलर, यानी करीब 1000 रुपए और iOS वालों को $14.99, यानी 1,200 से ज्यादा चुकाने होंगे।’ भारत में यह सर्विस कब लागू होगी इस बारे में अभी जानकारी सामने नहीं आई है।

2004 में हार्वर्ड में बनाई थी फेसबुक

जुकरबर्ग ने 2004 में हार्वर्ड में अपने होस्टल के कमरे में फेसबुक की स्थापना की थी। साइट को बनाने का ओरिजिनल आइडिया एक सोशल नेटवर्क बनाना था ताकि हार्वर्ड के छात्र ऑनलाइन एक दूसरे से जुड़ सकें। हालांकि, साइट ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की और अन्य यूनिवर्सिटीज में विस्तार किया। अब ये 2.9 बिलियन से ज्यादा डेली एक्टिव यूजर्स के साथ एक ग्लोबल प्लेटफॉर्म बन गया है।

मार्क जुकरबर्ग शुरुआत से ही फेसबुक के CEO रहे हैं। उनके नेतृत्व में, फेसबुक एक छोटे स्टार्टअप से ग्लोबल सोशल मीडिया दिग्गज के रूप में ग्रो हुआ है। हालांकि, जुकरबर्ग की प्लेटफॉर्म पर डेटा लीक और फेक न्यूज को लेकर आलोचना भी होती रही है।

भारत में ट्विटर का ब्लू सब्सक्रिप्शन 650 में, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के 900 रुपए

मस्क 2023 के अंत तक ट्विटर को फाइनेंशियल रूप से मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन जैसी कुछ सर्विस को मॉडिफाई भी किया है। भारत में वेब यूजर्स के लिए इस सर्विस का मंथली सब्सक्रिप्शन 650 रुपए का है।