India vs Australia Indore Test: टेस्ट क्रिकेट में लगातार फ्लॉप होने वाले टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर केएल राहुल (KL Rahul) की उपकप्तानी से छुट्टी हो गई है। हालांकि BCCI ने उनकी जगह किसी उपकप्तान का ऐलान नहीं किया है। BCCI ने यह फैसला कप्तान रोहित शर्मा पर छोड़ दिया है। अब रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दो टेस्ट मैचों के लिए उपकप्तान का फैसला करना है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के तीसरा टेस्ट इंदौर (Indore Test) के होलकर स्टेडियम और चौथा टेस्ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

बीसीसीआई की ओर से पहले दो मैचों के लिए ही टीम का ऐलान किया गया था, अब दो और मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। हालांकि टीम में ज्यादा बदलाव नहीं हैं। इस बीच इतना जरूर किया गया है कि पिछली बार केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन इस बार बीसीसीआई की ओर से उपकप्तानी के लिए किसी को भी नामित नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अभी नियमित यानी फुलटाइम उपकप्तान की घोषणा शायद नहीं की जाएगी, लेकिन दो टेस्टों के लिए अभी कोई न कोई उपकप्तान बनाया जाएगा। इस बीच ये भी करीब करीब पक्का माना रहा है कि जो भी संभावित दावेदार उपकप्तानी के लिए हैं, उनमें केएल राहुल का नाम नहीं है।

चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, रवि अश्विन और श्रेयस अय्यर उपकप्तानी के लिए दावेदार
चेतेश्वर पुजारा के अलावा रवींद्र जडेजा भी इसके लिए एक दावेदार हैं। पहले दो टेस्ट मैचों में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। अपने दम पर वे मैच टीम इंडिया की ओर मोड़ने में कामयाब रहे। इसलिए वे भी आने वाले मैचों में खेलते हुए नजर आएंगे। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन भी उपकप्तानी संभाल सकते हैं। उनके पास कप्तानी और उपकप्तानी का ज्यादा अनुभव तो नहीं है, लेकिन वे आईपीएल में जरूर कप्तानी कर चुके हैं और टीम के ​काफी सीनियर खिलाड़ी हैं।

इसके अलावा श्रेयस अय्यर भी दावेदार हो सकते हैं। अगर श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया तो इसका मतलब ये हुआ कि वे लंबे समय के लिए इस काम को करते रह सकते हैं। श्रेयस अय्यर टी20 में तो टीम इंडिया के नियमित मैंबर नहीं हैं, लेकिन वनडे और टेस्ट वे खेल रहे हैं, बशर्ते कि वे किसी इंजरी का शिकार न हो जाएं। हाल फिलहाल तो यही नजर आता है कि दो टेस्ट के लिए कोई उपकप्तान बनाया जाएगा और उसके बाद स्थिति और परिस्थिति को देखने के बाद कोई नियमित उपकप्तान बनाया जाएगा। लेकिन इस बीच केएल राहुल को तो झटका लग ही गया है।