शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर कई तरह की बीमारियां शरीर में घर करने लगती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां खून की कमी से ही होती है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है तो आप किशमिश को पानी में भिगोकर इसका सेवन कर सकते है। इसे आजमाकर खून की कमी को दूर कर सकते हैं साथ ही इसके कई अन्य फायदे है। जो की हम आज आपको इस लेख में बताएँगे….

इन पोषक तत्वों से है भरपूर

किशमिश को भिगाकर खाने से हेल्थ को बहुत फायदे होते हैं। भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना सेवन से बॉडी में खून की मात्रा बढ़ती है और एनीमिया की शिकायत से निजात मिलती है।

ऐसे करें भीगे हुए किशमिश का इस्तेमाल

रोजाना 50 ग्राम किशमिश को दो से तीन बार साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कटोरी में किशमिश डालकर उसमें 1 ग्लास पानी डालकर इसे ढक दें। सुबह सबस पहले किशमिश का पानी पीएं फिर किशमिश खाएं। भीगी किशमिश के साथ उसका का पानी भी सेहत को लाभ देता है।

भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

फाइबर से भरपूर

भीगी हुई किशमिश में भरपूर फाइबर होता है। एक गिलास पानी में 10-12 किशमिश भिगोकर भी सकते हैं। ऐसा करने से पेट साफ होता है। रोज किशमिश खाने से डाइजेशन की प्रॉब्लम दूर होती है।

इम्यूनिटी में इजाफा

भीगी हुई किशमिश आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को और भी मजबूत करती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी में इजाफा होने के साथ ही यह बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में भी मददगार है।

कैल्शियम

भीगी हुई किशमिश का सेवन दांतों और हड्डियों के लिए भी किया जाता है। 100 ग्राम किशमिश में करीब 50 एमजी कैल्शियम होता है. जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा मुंह से आ रही बदबू को भी दूर करने में कारगर मानी जाती है।

वजन बढ़ाने के लिए करें किशमिश का सेवन

अगर आप दुबले-पतले हैं और काफी कुछ ट्राय करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ता है तो भीगी हुई किशमिश खाएं। इसका सेवन करने से आसानी से वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा रोजाना इसके सेवन से शरीर की एनर्जी भी बढ़ेगी।

पोटैशियम

भीगी हुई किशमिश में पोटैशियम पाया जाता है. इसका इस्तेमाल से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार होता है। एकेसपर्ट्स के मुताबिक किशमिश के सेवन से आप हाइपरटेंशन की स्थिति से लड़ सकते हैं।