7th Pay Commission: केंद्र सरकार इस बार होली के मौके पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली पर या उससे पहले डीए बढ़ोतरी, फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने आदि के बारे में अच्छी खबर मिल सकती है. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है. केंद्र सरकार हर साल दो बार डीए बढ़ाती है. पहले जनवरी में और फिर जुलाई में. पिछले साल केंद्र सरकार ने मार्च में और फिर बाद में सितंबर में डीए बढ़ाया था.

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी DA मिल रहा है. आने वाले दिनों में कभी भी DA में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. श्रम मंत्रालय (Labor Ministry) द्वारा 28 फरवरी को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) संख्या जारी करने की संभावना है. इससे आगामी महंगाई भत्ता (DA) वृद्धि को लेकर तस्वीर साफ हो सकती है.

AICPI प्रत्येक माह के अंतिम कार्य दिवस पर जारी किया जाता है.दिसंबर 2022 में एआईसीपीआई का आंकड़ा 132.3 था. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जनवरी और फरवरी के लिए AICPI सूचकांक बढ़ने पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA में 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है.

7,380 रुपये प्रति माह होगी. वर्तमान में 18,000 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारियों को 6,840 रुपये प्रति माह डीए मिल रहा है. अगर मंजूरी मिल जाती है, तो 3 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी से वेतन में 900 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी.

इसी तरह, 56,900 रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारियों को 1,707 रुपये प्रति माह की वृद्धि मिलेगी. अभी 38 फीसदी के हिसाब से कर्मचारियों को 21,622 DA हर महीने मिल रहा है. 41 फीसदी तक बढ़ाए जाने पर यह प्रति माह 23,329 रुपये हो जाएगा. यानी 1,707 रुपये प्रति माह का इजाफा. इस तरह सालाना सैलरी पर 20,484 रुपये की बढ़ोतरी होगी.