नई दिल्ली : देश भर के कृषि विश्वविद्यालयों में इस साल बैचलर कोर्से में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन (AIEEA) UG को बंद कर दिया गया है। देश के कृषि विश्वविद्यालयों के साथ-साथ विभिन्न कृषि-सम्बन्धित कोर्सेस कराने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में दाखिले हेतु योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर ऐडमिशन-यूजी (AIEEA-UG) का आयोजन इस साल से नहीं किया जाएगा।

एजेंसी द्वारा इस सम्बन्ध में अधिसूचना 28 फरवरी 2023 को जारी की गई। इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रिकल्चरल रिसर्च (ICAR) अब अपने यहां एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट या कहें CUET UG का इस्तेमाल करेगा। सीयूईटी यूजी के जरिए एकेडमिक सेशन 2023-24 में ऑल इंडिया कोटा की 20 फीसदी सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। ICAR AIEEA UG 2023

एनटीए की तरफ से ही ICAR AIEEA और CUET एंट्रेंस टेस्ट करवाए जाते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा हर साल एग्रिकल्चर और अलाइड साइंस की यूजी डिग्री में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम के जरिए ICAR UG Exam करवाए जाते हैं। हालांकि, NTA ने ICAR AIEEE UG को बंद करने और CUET 2023 के जरिए एग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने का फैसला किया है। नोटिस के मुताबिक, AIEEA के जरिए ICAR UG Admission किए जाते हैं. लेकिन इस साल छात्रों को CUET देना होगा।

नोटिफिकेशन में क्या कहा गया?
एनटीए ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया, ‘ICAR की तरफ अब फैसला किया गया है कि कुछ यूजी कोर्सेज में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के जरिए किया जाएगा। अब तक एडमिशन ICAR-AIEEA के जरिए होता था नए नियम एकेडमिक ईयर 2023-24 से लागू होंगे।’ NTA Official Notice

नोटिफिकेशन में आगे कहा गया, ‘इस तरह एकेडमिक ईयर 2023-24 से ICAR ऑल इंडिया कोटा की 20 फीसदी सीटों पर एग्रिकल्चर और अलाइड सब्जेक्ट में ICAR-AIEEA (UG) के जरिए एडमिशन नहीं होगा। इसके लिए सीयूईटी का इस्तेमाल किया जाएगा।’ सीयूईटी यूजी के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस जारी है। इच्छुक छात्र 12 मार्च तक cuet.samarth.ac.in पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट कर सकते हैं।