रायपुर : आज देश भर के कई राज्यों में केंद्र सरकार की अडानी परस्ती वाली नीति का कांग्रेस विरोध कर रही है। इसी कड़ी में राजधानी रायपुर में भी विरोध प्रदर्शन कर मार्च निकाला। प्रदर्शन में सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी शैलजा कुमारी समेत कांग्रेस के तमाम नेता शामिल हुए। सोमवार को कांग्रेस ने राजभवन मार्च किया। नेताओं ने अडानी ग्रुप और केंद्र सरकार पर सांठगांठ का आरोप लगाते हुए विरोध जताया। अंबेडकर चौक में सभा को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संबोधित किया। इसके बाद नेताओं का दल राजभवन की ओर निकला। राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर अडानी समूह की जांच की मांग की गई।

अंबेडकर चौक में सभा को संबोधित करने के बाद कांग्रेस नेताओं का दल राजभवन मार्च के लिए निकला । प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत 11 कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन से मिला । ज्ञापन देकर कांग्रेस नेताओं ने महामहिम से अडानी समूह की जांच करवाने की मांग की।

देश का हजारों करोड़ रुपए खाने वाले व्यक्ति के खिलाफ ED कार्रवाई क्यों नहीं करती- सीएम भूपेश बघेल
सीएम भूपेश ने कहा- अडानी 609 नंबर पर थे और कुछ ही महीने बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े पैसे वाले व्यक्ति बन गए। लेकिन हिंडनबर्ग में कुछ ऐसा प्रकाशित हुआ जिसके बाद उनके शेर धड़ाम से गिरे। लोकसभा, राज्यसभा में अडानी मसले पर सवाल के दौरान राहुल गांधी और खड़गे दोनों के भाषण को रिकॉर्ड से हटा दिया जाता है। इसकी जांच क्यों नहीं होती।

विनोद तिवारी जो किराए के मकान में रहते हैं उनके यहां ईडी छापा मार देती है। लेकिन जहां हजारों लाखों करोड़ों रुपए डूबा वहां सरकारी एजेंसी नहीं जाएगी। यही बात तो राहुल गांधी कह रहे हैं कि जितने भी संस्थाएं हैं उसे कब्जे में कर लिया गया है । जैसे-जैसे निर्देश करते हैं वैसे-वैसे कार्रवाई होती है। देश का पैसा डूब रहा है। बैंकों का पैसा डूबा है। एलआईसी का पैसा फंसा हुआ है। क्यों इसकी जांच नहीं होनी चाहिए।

देश में लोकतंत्र को दबाया जा रहा- कुमारी सैलजा
प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने अपने संबोधन कहा कि हम पूरे देश में आज धरना कर रहे है,क्यों कर रहे क्या जरूरत पड़ी,पूरे देश में भारत का सर नीचा हुआ है। कहा जाता था हमारे देश के एक व्यक्ति अडानी दूसरे नंबर के अमीर है, उसी समय संदेह हुआ। क्या कारण है थोड़े समय में कहा से कहा पहुंच गए।

कुमारी सैलजा ने कहा हमारा सवाल एक है, राहुल गांधी सहित बड़े कांग्रेस नेता सवाल पूछ रहे है, राज्य सभा में सवाल उठाए, एक भी सवाल का जवाब नहीं आया। जिस प्रकार नेताओ के वक्तव्य को स्पंज किया गया, मीडिया विपक्ष की आवाज को दबाया जाता है। देश में लोकतंत्र को दबाया जा रहा है। हमारी मांग है इस पूरे प्रकरण पर JPC बैठाई जाए। आज प्रधान मंत्री सहित सत्ता में बैठे लोग डर रहे है कि उनकी सचाई सामने ना आ जाए। हम सच्चाई के लिए लोकतंत्र के लिए संघर्ष करते रहेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने इस दौरान कहा देश को बचाने की जवाबदारी हम सब के ऊपर है। देश में प्रजातंत्र को सही राह में रखने की जवाबदारी हमारी तरफ है और इसके लिए कांग्रेस आगे बढ़ रही है।

वहीं मरकाम ने आगे कहा कि पीएम के भाषण में अक्सर कहा जाता है देश बदल रहा है मगर हकीकत यह है कि देश देश बिक रहा है । हमारी मांग है LIC स्टेट बैंक और अन्य बैंकों की जो संपत्तियां हैं जो देश के खून पसीने की कमाई और आम जनता का पैसा इनमें लगा है। उनका पैसा सुरक्षित हो। आम जनता की लड़ाई कांग्रेस पार्टी लड़ रही है। हम महामहिम राज्यपाल के माध्यम से केंद्र सरकार से मांग करते हैं की अडानी की कंपनियों की जांच होनी चाहिए।