तमिल फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा हैं। एक्टर-डायरेक्टर मनोबला का आज 69 साल की उम्र में चेन्नई में निधन हो गया। वह पिछले दो हफ्तों से लीवर से संबंधित समस्याओं के लिए अपने आवास पर इलाज करवा रहे थे। उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शनों के लिए चेन्नई के सालिग्रामम में एलवी प्रसाद रोड स्थित उनके आवास पर रखा जाएगा। दिवंगत मनोबला के परिवार में पत्नी उषा और बेटा हरीश हैं।

सितारों और फेन्स ने दी श्रद्धांजलि

वहीं मनोबला के निधन की खबर से तमिल फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। तमाम साउथ सेलेब्स और फैंस सोशल मीडिया पर मनोबला की मौत पर दुख जाहिर कर रहे हैं। इसी के साथ दिग्गज अभिनेता रजनीकांत ने तमिल में ट्विटर पर अपनी ‘प्रिय मित्र’ मनोबला को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। रजनीकांत के ट्वीट का अनुवाद कुछ इस तरह किया जा सकता है, “मैं अपने प्रिय मित्र मनोबला, एक प्रसिद्ध निर्देशक और अभिनेता के निधन से बहुत दुखी हूं। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

तमिल अभिनेत्री राधिका सरथकुमार, जो मनोबला की करीबी दोस्त भी थीं, ने कहा कि वह heartbroken हैं ।

“मैं बहुत दुखी हूं, आज सुबह ही मैंने फोन किया और पूछताछ की कि उन्हें कहां जाना है और उनसे मिलने जाना है। विश्वास से परे हैरान हूं। उनके साथ पेशेवर और व्यक्तिगत स्तर पर बहुत कुछ साझा किया, हम दोनों ने सीखा, हंसे, लड़े, एक साथ खाया और लंबा समय बिताया। उन्होंने कई चीजों के बारे में बातचीत की, वह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे, सभी परिस्थितियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल थे। उनकी कमी खलेगी।”

https://twitter.com/Gautham_Karthik/status/1653673946292822016?s=20

अभिनेता गौतम कार्तिक ने भी ‘दिल तोड़ने वाली’ खबर के बाद मनोबला को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने पोस्ट किया, “यह सुनकर दिल दहल गया कि निर्देशक/अभिनेता मनोबला सर अब हमारे बीच नहीं हैं। आपके साथ काम करना वाकई खुशी की बात है सर! आप निश्चित रूप से याद आएंगे! परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति संवेदनाएं…”

https://twitter.com/Dhananjayang/status/1653668849982779392?s=20

मनोबला के निधन के बारे में सुनकर निर्माता धनंजयन भी सदमे में आ गए। “चौंकाने वाला और यह अविश्वसनीय है कि इतने प्यारे व्यक्ति और एक अच्छे दोस्त #Manobala सर का निधन हो गया। परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले,” उन्होंने अपने पोस्ट को कैप्शन दिया।

मनोबला ने 450 से ज्यादा फिल्मों मे किया था काम

बता दें कि मनोबला अपनी कॉमेडी टाइमिंग और सेल्फ डिप्रिकेटिंग ह्यूमर के लिए जाने जाते थे। 35 साल के अपने करियर में उन्होंने 450 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. मनोबला ने 1979 में भारतीराजा की पुथिया वरपुगल से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। थी। इन वर्षों में उन्होंने कई सौ फिल्मों में सपोर्टिंग रोल प्ले किए। उनकी आखिरी ऑन-स्क्रीन प्रेजेंस काजल अग्रवाल की घोस्टी में थी।

मनोबला ने कई फिल्मों को किया था डायरेक्ट

मनोबला ने 1982 में ‘अगया गंगई’ के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की थी और लगभग 25 फिल्मों का डायरेक्शन किया. उनकी कुछ पॉपुलर फिल्मों में ‘पिल्लई निला’, ‘ऊर्कावलन’, ‘एन पुरूषांथान एनक्कु मट्टुमथान’, ‘करुप्पु वेल्लई’, ‘मल्लू वेट्टी माइनर’ और ‘पारमबरियाम’ शामिल हैं।

सीरियल्स में भी एक्टिंग करने के अलावा उन्होंने कई टीवी शो को डायरेक्ट भी किया था। उन्होंने बतौर प्रोड्यूसर भी इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया। वह 2022 में ‘कुकू विद कोमली’ में एक कंटेस्टेंट के रूप में दिखाई दिए थे।