Karnataka CM's Name Final - CM के लिए सिद्धारमैया का नाम, आज रात नहीं अब कल होगा एलान
Karnataka CM's Name Final - CM के लिए सिद्धारमैया का नाम, आज रात नहीं अब कल होगा एलान

टीआरपी डेस्क

नई दिल्ली। कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया का नाम लगभग तय हो गया है। आज रात तक नाम का ऐलान होना था लेकिन अब कल कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन होंगे यह घोषणा होगी। दिल्ली दरबार सूत्रों की मानें तो उपमुख्यमंत्री वाला गेम प्लान अब भी बचा हुआ है, लेकिन ढाई-ढाई साल वाला कॉन्सेप्ट तीनों CM इन वेटिंग ने सिरे से खारिज कर दिया है। ऐसे में तीनों दावेदारों की मनः स्थिति को देखते हुए फैसला आज देर रात लेना था अब इसे कल लिया जायेगा। पार्टी जानकारों की मानें तो डीके शिवकुमार और जी परमेश्वर से सिद्धारमैया का पलड़ा भारी रहा। आज रात तक नाम का एलान भी किया जाने वाला था पर सोनिया का समय नहीं मिला और अब यह कल बुधवार को एलान होगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के दोनों दावेदार डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पहुंच चुके हैं। खड़गे से मिलने के लिए​​​ सिद्धारमैया भी पहुँच गए थे। इन दोनों बैठकों में पार्टी के केंद्रीय ऑब्जवर्स भी रहेंगे। खड़गे की दोनों नेताओं से मुलाकात के बारे में सोनिया गांधी को रिपोर्ट दी जाएगी। फिर राहुल-सोनिया दोनों नेताओं से बात करेंगे। सोनिया अभी दिल्ली में नहीं हैं। वे जल्द ही शिमला से दिल्ली पहुंचने वाली हैं। इसलिए कयास लगाया जा रहा है कि आज सब समय से हुआ हो गया पर सोनिया शिमला से लेट आईं इसलिए नाम का फैसला हो गया बस कर्नाटका CM की कुर्सी किसे मिली उसके नाम एलान कल होगा।

ऐसे साधेंगे नाराज़ को खरगे और राहुल

सिद्धारमैया का नाम लगभग तय मन जा रहा है। ऐसे में डीके शिवकुमार को पीसीसी चीफ के अलावा बड़ा पोर्टफोलियो दिया जायेगा। वैसे यह भी संभावना है की शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री पद भी ऑफर किया जा सकता है। डीके चाहते हैं कि इसमें किसी तरह का विवाद नहीं होना चाहिए। इसलिए वो ढाई-ढाई साल के CM को नकार सकते हैं।

सिद्धारमैया इसलिए बनते हैं ख़ास

सिद्धारमैया के CM बनने की संभावना ज्यादा रही। कांग्रेस ने करप्शन को मुद्दा बनाया और डीके पर करप्शन के आरोप हैं। वो जेल में भी रहे। इसके अलावा सिद्धारमैया पहले ही इसे अपना आखिरी इलेक्शन बता चुके हैं। ऐसे में विधायकों का इमोशनल सपोर्ट भी उनके साथ है और उनकी पोलिटिकल इमेज भी तुलना में साफ़ है। बस उनके नेतृत्व में पूर्व में चुनाव हारकर पार्टी का रुतबा घटा था और उनकी उम्र 76 साल है जो रस्ते का बढ़ा बनेगी।