रायपुर: केरल में गुरुवार को मानसून की एंट्री हो गई है। वहीं अब धीरे-धीरे सभी राज्यों में मानसून दस्तक देगी। छत्तीगसढ़ में भी जल्द ही लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में मानसून 20 जून से 22 जून के आसपास दस्तक देने की संभावना है।

केरल में इस बार मानसून देरी से पहुंचा है जिस कारण से माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में भी मानसून 8 से 10 दिन तक लेट हो सकता है। आमतौर पर राज्य में 15 जून तक बारिश होने लगती है लेकिन इस बार माना जा रहा है कि मानसून 20 जून के बाद छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 20 जून से 22 जून के बीच राज्य में बस्तर के रास्ते मानसून दस्तक देगा।

मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में मानसून 22 जून के आसपास प्रवेश करने की संभावना है। दक्षिण पश्चिम मानसून 8 जून 2023 को केरल में प्रवेश कर चुका है। सामान्य तिथि 1 जून थी। केरल में 7 दिन देरी से मानसून ने दस्तक दी है। उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवात बना हुआ है, जो समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। शुक्रवार को रायपुर शहर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के आसपास रह सकता है।

30 जून तक सक्रिय हो जाएगा मानसून
भारत में दक्षिण पश्चिम मानसून 1 जून को पहुंच जाता था। उसके बाद 15 जून तक राज्य में मानसून दस्तक देता था। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून थोड़ा लेट है लेकिन अनुमान है कि 30 जून तक राज्य में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। जिसे आप प्री मानसून कह सकते हैं।