Diabetes cases in India : भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या एक बार फिर दुनिया में सबसे ज्यादा हो गई है। देश में डायबिटीज मरीजों की संख्या अब 10 करोड़ से ज्यादा हो गई है। यह बहुत ही गंभीर स्थिति है। मरीजों की बढ़ती संख्या का आंकड़ा यूके मेडिकल जर्नल में पब्लिश किया गया है। इस रिपोर्ट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने तैयार किया है।

ICMR की स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या 10.1 करोड़ यानी 101 मिलियन से भी ज्यादा हो गई है। 2019 में मरीजोंं की संख्या 7 करोड़ थी। पिछले 4 सालों में मरीजों की संख्या में 44 प्रतिशत का उछाल आया है। कुछ विकसित राज्यों में डायबिटीज मरीजों की यह संख्या स्थिर हो रही है, वहीं कुछ राज्यों में डायबिटीज मरीजों की संख्या कई गुणा तेजी से बढ़ गई है।

गोवा में हैं सबसे ज्यादा डाइबिटीज के मरीज़
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार यूके के मेडिकल जर्नल लैंसेट में पब्लिश आईसीएमआर की रिसर्च के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज गोवा में है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करीब 136 मिलियन यानी 13.6 लोग प्रीडायबिटीक हैं। इसके अलावा भी कई राज्यों में डायबिटीज तेजी से बढ़ सकता है। राज्यों की बता करें तो इस समय गोवा में 26.4 प्रतिशत, पुडुचेरी में 26.3 प्रतिशत और केरल में 25.5 प्रतिशत लोगों में डायबिटीज का सबसे उच्चतम प्रसार देखा गया।

वहीं अगले कुछ सालों में ही मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में भी डायबिटीज मरीजों की संख्या विस्फोटक तरीके बढ़ सकती है। वहीं मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन ने बताया कि गोवा, केरल चंडीगढ़ और तमिलनाडु में डायबिटीज के मामलों के मुकाबले प्री डा​यबिटीज के केस कम हैं। वहीं पुडुचेरी और दिल्ली में यह आंकड़ा बराबर पर है। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार में इसकी रफ्तार कुछ कम है।

वजन घटाएं
आपका वजन अगर ज्यादा है तो उसे आज से ही कम करने की कोशिश शुरू कर दें। अपने वजन को 5 से 10 प्रतिशत घटा कर आप डायबिटिज के खतरे को टाल सकते हैं।

खान पान में बदलाव
वजन कम करने के अलावा अपनी डाइट में हेल्दी कार्ब्स और प्रोटीन को शामिल करना भी बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में जितने ज्यादा हो सके अंकुरित अनाज, फल और सब्जियां शामिल करें. इसके अलावा अनहेल्दी फैट्स और शुगर वाले खाने में कटौती करें।

एक्सरसाइज करें
रोज न सही लेकिन हफ्ते में कम से कम पांच दिन वर्कआउट की आदत जरूर डालें। आप जितने एक्टिव रहेंगे डायबिटिज का खतरा उतना ही कम होगा।

बुरी आदतों से बचें
सिगरेट पीने की लत इंसुलिन का स्तर गड़बड़ कर देती है। जिसे टाइप 2 डायबिटिज का खतरा हो सकता है। आप पहले से सिगरेट या शराब के आदि हैं तो उनसे तौबा करना शुरू कर दें।

डॉक्टर को दिखाएं
टाइप 2 डायबिटिज से बचने के लिए समय समय पर डॉक्टर की राय लेना भी जरूरी है। अगर आप रिस्क के नजदीक पहुंच रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह आपके लिए मददगार हो सकती है।

डायबिटीज से होता है इन बीमारियों का खतरा

डायबिटीज खुद एक लाइलाज बीमारी है। इसकी वजह ब्लड शुगर का असंतुलित होना है. डायबिटीज मरीज को ब्लड शुगर कंट्रोल करना बड़ी चुनौती होता है। वहीं डायबिटीज कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है। इनमें दिल से लेकर ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, आंखों की रोशनी और किडनी से जुड़े विकार शामिल हैं।