‘मदर्स डे’ के साथ-साथ दुनिया हर साल ‘फादर्स डे’ ( Father’s day) भी सेलिब्रेट करती है। इस दिन बच्चे अपने पापा को उनके साथ के लिए थैंक्यू कहते हैं, केक काटते हैं, तोहफे देते हैं। और हां, पापा से पार्टी भी लेते हैं। पूरा परिवार इस दिन को जश्न की तरह मनाता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर इस दिन की शुरुआत कब, कहां, कैसे और किसने की?

Father’s Day 2022 Dateफादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे सप्ताह को मनाया जाता है। इस बार फादर्स डे 19 जून को सेलिब्रेट किया जा रहा है।

History of Father’s Dayअमेरिका में साल 1907 में पहली बार अनिधिकृत रूप से ‘फादर्स डे’ मनाया गया था। जबकि आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत साल 1910 में हुई थी। हालांकि, ‘फादर्स डे’ मनाने की तारीख को लेकर जानकारों में मतभेद हैं। इतिहासकारों की माने तो इस दिन की शुरुआत सोनोरा स्मार्ट डोड (sonora smart dodd) ने की। दरअसल, सोनेरा जब छोटी थीं तो उनकी मां का देहांत हो गया, और पिता विलियम स्मार्ट ने उन्हें मां और बाप, दोनों का प्यार दिया। अपने पिता के प्यार, त्याग और समर्पण को देख उन्होंने मदर्स डे की तर्ज पर ‘फादर्स डे’ मनाने की सोची।

इसके बाद 19 जून 1909 को पहली बार डोड ने फादर्स डे मनाया। वहीं, साल 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे को मंजूरी दी। इसके चार दशक बाद राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने साल 1966 में यह घोषणा कि हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को ‘फादर्स डे’ मनाया जाएगा। इस दिन अमेरिका में आधिकारिक छुट्टी दी जाती है।

Happy Father’s Day wishes and messages