रायपुर। छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित आम सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भाषण की शुरुआत छत्तीसगढ़ी में की। पीएम मोदी ने कहा कि, छत्तीसगढ़ महतारी, माता बम्लेश्वरी, माता दंतेश्वरी, माता महामाया, बाबा भोरमदेव, बाबा गुरू घासीदास के पावन भूमि के जम्मो दाई-बहिनी, सियान मन ल मोर जय जोहार। उन्‍होंने कहा, मुझे पता चला कि छत्तीसगढ़ में हादसा हुआ है। दो की मौत हुई है उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं। प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ को 7600 करोड़ की सौगात दी है।

पीएम मोदी ने रायपुर में 7600 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने छत्तीसगढ़ में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी, रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर के 6 लेन की आधारशिला रखी, आयुष्मान भारत परियोजना के तहत आयुष्मान कार्ड का वितरण और अंतागढ़ से रायपुर के लिए नई ट्रेन की शुरुआत शामिल है। नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर अंतागढ़ रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन रवाना की। बस्तर के इस इलाके को इसके साथ ही पहली ट्रेन मिली। ये प्रदेश के दूसरे हिस्सों से अब अंतागढ़ को जोड़ेगी।

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश सरकार पर शराब घोटाले को लेकर जमकर हमला बोला। उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं की तारीफ की और कहा कि कांग्रेस करप्शन और कुशासन का मॉडल बन चुकी है। छत्तीसगढ़ में भी सिर्फ भ्रष्टाचार हुआ है, लेकिन हर भ्रष्टाचारी सुन ले मोदी भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की गारंटी है। इनके फरेब की पोल खोलने के लिए इनके एक वादे की याद दिलाना चाहता हूं, वो वादा था शराबबंदी लागू करने का। कहा था कि अनुसूचित क्षेत्र में ग्राम सभाओं को शराबबंदी का अधिकार दिया जाएगा, लेकिन हजारों करोड़ रुपए का शराब घोटाला कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस ने यहां की माताओं बहनों से छग से धोखा किया। आरोप है कि कमीशन के पैसे उगाहे जाते थे वो कांग्रेस पार्टी के खाते में जाते थे। इसी घोटाले के कारण यहां ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री वाला फार्मूला लागू नहीं हो पाया। कांग्रेस के लिए छग एटीएम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, बीते तीन चार वर्षों में जो चुनाव देश में हुए उसकी जिम्मेदारी यहां के नेताओं को इसीलिए दी जाती थी। यहां कोई विभाग, काम ऐसा नहीं है जिसमें घोटाला नहीं है, सेंड माफिया, लैंड माफिया, कोल माफिया न जाने कैसे कैसे माफिया यहां फल फूल रहे हैं। करप्शन के बिना कांग्रेस सांस भी नहीं ले सकती है, करप्शन उसकी सबसे बड़ी विचारधारा है। इससे कुछ लोग नाराज हो जाते हैं, मोदी को भला बुरा कहना शुरू कर देते हैं, इनकी नाराजगी हमारी सफलता है। उन्होंने कहा कि, बीते 9 वर्षों से नक्सलवाद से बाहर निकालने का नतीजा देश देख रहा। कुछ साल पहले तक नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या 126 थी, अब 70 के आसपास है। केंद्र ने छग में 12 लाख घर बनाने की तैयारी की, भाजपा ने घर बनाना जारी रखा था, लेकिन कांग्रेस ने बंद करा दिया। पीएम आवास योजना के लाखों घर वेटलिस्ट में है। आपके पड़ोसी राज्यों में बन रहे हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के गरीबों के लाखों घरों को कांग्रेस ने रोककर रखा है। मोर आवास मोर अधिकार का आंदोलन किया है, जैसे ही भाजपा की सरकार बनगी गरीब को घर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि, धान की खरीदी को लेकर जो खेल कांग्रेस सरकार खेल रही है उसे आप लोगों को जानना जरूरी है। केंद्र यहां के किसानों से ज्यादा से ज्यादा धान खरीदना चाहती है, धान का 80 फीसदी केंद्र खरीदती है। हमने एमएसपी बढ़ाई है, किसानों की संख्या भी बढ़ाई है, पिछले 9 साल में यहां के किसानों को 1 लाख करोड़ से भी ज्यादा दिए हैं। इस साल धान के पैसे किसानों को 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा दिए हैं।