खराब लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के चलते ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है। बिजी लाइफ के चलते हम अपने खाने और सेहत का ठीक तरह से ध्यान नहीं रख पाते हैं। भागदौड़ भरी लाइफ में लोग इंस्टेंट फूड को डाइट में शामिल कर रहे हैं।

हाई शुगर और ड्रीप फ्राई वाले ये फूड अनसेचुरेचेड फैड से भरे होते हैं। ऐसे फूड्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा से दिल की बीमारियों का खतरा रहता है। आइए आपको कुछ ऐसे हेल्दी विकल्प बताते हैं, जिनको फॉलो करके आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं।

ऑलिव ऑयल करें इस्तेमाल
ज्यादातर लोग अपनी डाइट में मक्खन का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड बटर जैसी चीजों को खाते हैं। बेशक मक्खन हेल्थ के लिहाज से फायदेमंद है लेकिन इसे ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रखने के लिए मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल से खाना बना सकते हैं।

नट्स को करें डाइट में शामिल

कई बार भूख लगने हम पैक्ड स्नैक्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे कुछ समय के लिए भूख कंट्रोल में हो जाती है लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल नहीं है। पैक्ड चिप्स और स्नैक्स खाने की बजाय आप अपनी डाइट में नट्स को शामिल कर सकते हैं।

फ्रोजन योगर्ट खाना बेहतर

कुछ लोगों को आइसक्रीम खाना ज्यादा अच्छा लगता है। लेकिन ये लोग आइसक्रीम की जगह फ्रोजन योगर्ट को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें लो कैलोरी और शुगर की मात्रा भी कम होती है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। फ्रोजन योगर्ट को आप घर पर ही बना सकते हैं।

क्विनोवा ज्यादा हेल्दी

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए क्विनोवा बेस्ट फूड ऑप्शन है। ये साबुत अनाज कई स्वास्थ्य लाभों और प्रोटीन से भरपूर है। इससे आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।