नई दिल्ली। देशभर में इन दिनों टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। टमाटर के बढ़ते दामों से हर जगह लोग परेशान हैं। मगर इसी बीच लाल हुए टमाटर को लेकर राहत भरी खबर सामने आई है। जहां टमाटर के रेट एक तरफ 250 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। वहीं देश के कई जगहों में 80 रुपए किलो में टमाटर बिक रहा है। दरअसल, बढ़ती कीमतों के चलते केंद्र सरकार ने व्यवस्था की है कि जिसके बाद 16 जुलाई से ही देश के विभिन्न शहरों में टमाटर 80 रुपए किलो में बेचे जाएंगे।

खबरों के अनुसार, केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि देश भर में 500 से अधिक स्थानों पर हालात का दोबारा आकलन करने के बाद 16 जुलाई से टमाटर 80 रुपए प्रति किलो बेचने का निर्णय लिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में इस दर पर बिक्री 16 जुलाई से शुरू हो गई है। वहीं इस व्यवस्था का विस्तार जल्द ही अन्य शहरों में भी किया जाएगा।

मानसून की बारिश और विभिन्न राज्यों में बाढ़ के हालात के बीच खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अखिल भारतीय औसत कीमत लगभग 117 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गई। इस बीच, भारत और नेपाल के बीच आयात-निर्यात के प्रविधानों की तस्कर धज्जियां उड़ा रहे हैं। नेपाल से टमाटर के आयात पर प्रतिबंध के बावजूद महराजगंज में पकड़े गए तीन टन नेपाली टमाटर ने सीमा पर तस्करों के नेटवर्क को उजागर कर दिया है। नेपाल में 50 रुपए (85 रुपया नेपाली) किलो में खरीदा गया टमाटर भारत में 120 से 140 रुपए किलो बिक रहा है। प्रति किलो 70 रुपए के मुनाफे में नेपाली पुलिस के साथ-साथ जांच व अन्य सुरक्षा एजेंसियों की भागीदारी से इन्कार नहीं किया जा सकता।