रायपुर /रायगढ़। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भरोसे के सम्मेलन में शामिल होने रायगढ़ पहुंचे हैं। उनके साथ सीएम बघेल, प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा, पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज, मंत्रिमंडल के सदस्य भी कार्यक्रम में शामिल हुए ।

इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश में बनने वाले जैतखाम का शिलान्यास किया। यह प्रदेश के 82 चयनित विकासखण्डों में बनेगा। साथ ही नौ करोड़ आठ लाख 35 हजार रूपये की सामग्री व योजनान्तर्गत सहायता राशि शासन की विभिन्न योजना के 3088 लाभान्वित हितग्राहियों को वितरित की गई।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केन्द्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में सरकार दो लोग ही चलाते हैं। एक तो मोदी दूसरे अमित शाह। इनके अलावा किसी और को कुछ पता नहीं रहता कि क्या होने वाला है।

दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को धमकी मिलती है कि हमारी बात नहीं सुनोगे तो ईडी और आईटी के छापे पड़ेंगे। खरगे ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब-जब छत्तीसगढ़ आते हैं कांग्रेस सरकार को बदनाम करके जाते हैं। वे झूठ के सरदार हैं।

भरोसे का सम्मेलन में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने संबोधन की शुरुआत जय जोहार, जय छत्तीसगढ़ महतारी के साथ करते हुए कहा कि ऐसा सम्मेलन शायद देश के किसी कोने में, किसी भाग में नहीं हुआ।

ये गर्व की बात है कि हर जगह भरोसे का सम्मेलन छत्तीसगढ़ में हो रहा है इसका नेतृत्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरा एक छोटा सा सुझाव है कि इसका नाम भरोसे का सम्मेलन ना होकर भरोसे के अनुष्ठान का सम्मेलन हो, छत्तीसगढ़ में यह अनुष्ठान सम्मेलन बड़ी संख्या में चल रहा है। सबके हित में काम हो रहा है।

खरगे ने आगे कहा कि हमने आम लोगों की जरूरत को समझकर योजनाएं बनाई। इन योजनाओं से लाखों-करोड़ों हाथों को काम मिलता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विपरीत परिस्थितियों में भी छत्तीसगढ़ के विकास का काम कभी नहीं रोका।

छत्तीसगढ़ में आज चारों तरफ विकास हो रहा है। हमारी सरकार लोगों को मजबूत बनाने के लिए काम करती है। गोधन न्याय योजना से लघु उद्योगों को मजबूती मिली है। गांवों में रोजगार बढ़े हैं। अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।

खरगे ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार जितना कहती है उससे ज्यादा करती है। पहले 27 जिले थे आज 33 जिले हैं, तहसीलों की संख्या भी बढ़ी है। लोगों की आमदनी बढ़ी है।

हमारा रास्ता सत्य का रास्ता हैःभूपेश

सीएम भूपेश ने कहा कि कला और संस्कृति के मुख्यालय हमारे रायगढ़ में आज हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे आए हैं। खरगे जी के हाथों से बाबा गुरु घासीदास जी की आस्था के प्रतीक और गांव-गांव में निर्मित जैतखाम का शिलान्यास हुआ। सत्य के रास्ते में चलने का संदेश बाबा गुरु घासीदास जी का है। सत्य के रास्ते को महात्मा गांधी ने भी बताया। सत्य का रास्ता हमारा रास्ता है।

प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह, इंदिरा गांधी, राजीव, नरसिम्हा राव सभी का उद्देश्य हिंदुस्तान की जनता को ताकतवर बनाने का रहा। सीएम ने कहा कि हमारा एक ही उद्देश्य रहा है कि कैसे आम लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया जा सके, महिलाओं के जीवन में कैसे परिवर्तन लाया जा सके।

सीएम बघेल ने कहा कि देश का तीन चौथाई लघुवनोपज छत्तीसगढ़ में खरीदा जाता है। हमने शहीद महेंद्र कर्मा के नाम से बीमा योजना शुरू की जिसका लाभ 12.50 लाख संग्राहकों को मिल रहा है। ये छत्तीसगढ़ मॉडल है, जिसमें सबसे किया वायदा हम निभाते हैं।

समर्थन मूल्य में धान खरीदी, भूमिहीन मजदूरों को सात हजार रुपए प्रतिवर्ष आर्थिक अनुदान, अंग्रेजी माध्यम में निःशुल्क शिक्षा देने का वायदा था, हमने दिया। आज छत्तीसगढ़ में किसान, नौजवान, मजदूर, महिलाएं, बच्चे सभी को मजबूत कर रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर