राजनांदगांव : आज हम आपको राजनांदगांव जिले की डोंगरगढ़ विधानसभा सीट के बारे में बताने जा रहे हैं. डोंगरगढ़ विधानसभा सीट में कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 6 हजार 174 है. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1लाख 2 हजार 653, महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 153 और थर्ड जेंडर 5 हैं. इनमें से युवा मतदाताओं की संख्या 3 हजार 363 है.

डोंगरगढ़ विधानसभा में मतदाताओं की संख्याकैसा है जातिगत समीकरण :

विधानसभा चुनाव में जातिगत समीकरण की बात की जाए तो डोंगरगढ़ विधानसभा एससी बाहुल्य क्षेत्र है. एससी सीट होने के कारण चुनाव में अनुसूचित जाति निर्णायक भूमिका में रहती है. स्थानीय मुद्दों में बिजली, सड़क शामिल हैं. जिसका असर भी चुनाव पर पड़ता है. इस विधानसभा सीट में दोनों ही पार्टियों का कब्जा रहा है. वर्तमान में कांग्रेस के भुनेश्वर बघेल इस विधानसभा सीट से विधायक हैं.इसके साथ ही प्रत्याशी चयन को भी लेकर एक बड़ा फैक्टर काम करता है.यहां साहू समाज,सिख समाज,ईसाई समाज और ओबीसी की संख्या भी कम नहीं है. इन वर्गों के रुख को देखकर ही प्रत्याशी तय किए जाते हैं. डोंगरगढ़ में हिंदू, बौद्ध, ईसाई धर्मों के प्रमुख धर्म स्थल मौजूद हैं. इसके साथ ही एक बड़ी आबादी भी इन समुदायों से जुड़ी हुई रहती हैं. जातीय समीकरण की बात की जाए तो बौद्ध समाज भी चुनाव में फेरबदल कर सकता है.

डोंगरगढ़ सीट का इतिहास :

इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी भुनेश्वर बघेल विधायक हैं. इससे पहले इस विधानसभा पर बीजेपी की जीत हुई थी. 2008 और 2013 में बीजेपी के कब्जे में डोंगरगढ़ विधानसभा थी.लेकिन 2018 में जनता ने बीजेपी को नकार कर कांग्रेस को चुना.भुनेश्वर बघेल को चुनाव में 86949 मत पड़े जबकि बीजेपी के प्रत्याशी सरोजनी बंजारे 51531 वोट ही जुटा सकीं. साल 2013 में बीजेपी की सरोजनी बंजारे ने 67158 और कांग्रेस के थानेश्वर पाटिला को 62474 वोट मिले थे. कांटे की टक्कर में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. साल 2008 में बीजेपी के रामजी भारती ने 57315 मत हासिल करके सीट पर कब्जा जमाया था. उस वक्त कांग्रेस के धनेश पाटिला को 49900 वोट मिले थे.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net