नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए करीब 19,150 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया साथ ही एक और वंदेभारत ट्रेन का तोहफा दिया। वाराणसी से ही देश की पहली वंदेभारत ट्रेन पीएम मोदी ने शुरू की थी। पीएम मोदी ने नवनिर्मित डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ ही दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और लंबी दूरी की मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई।

मऊ-दोहरीघाट ट्रेन के साथ ही यह लाइन शुरू होने से बड़हलगंज, हाटा, आदि क्षेत्र के लोगों को बहुत फायदा होने वाला है। इससे पहले पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर स्वर्वेद महामंदिर धाम का भी लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भोजपूरी में की। कहा कि बाबा शिव के पावन धरती पर आप सब लोगन के हमार प्रणाम बा। इ सर्दी के बनारस में का कहल जाला। जिया रजा बनारस।

पीएम मोदी ने कहा कि आस्था और अध्यात्म के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काशी का गौरव बढ़ता जा रहा है। यहां पर्यटन का भी लगातार विस्तार हो रहा है। पर्यटन से रोजगार के हजारों अवसर बन रहे हैं। काशी विश्वनाथ का भव्य स्वरूप सामने आने के बाद से अब तक 13 करोड़ लोग बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज काशी समेत पूरा देश विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है।

कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा हज़ारों गांव, हजारों शहरों तक पहुंच चुकी है। करोड़ो लोग इस यात्रा से जुड़ रहे हैं। इस यात्रा में जो गाड़ी चल रही है उसे लोग मोदी की गारंटी वाली गाड़ी कह रहे हैं। जो लोग वंचित थे, उन्हें ये विश्वास है कि एक दिन उन्हें भी नीतियों का लाभ मिलेगा। लोगों के विश्वास से देश का विश्वास भी बढ़ा है कि 2047 तक भारत ज़रूर आगे बढ़ेगा।

तीर्थ नगरी वाराणसी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बीच चलने वाली यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इसके साथ ही देश के विभिन्न रेल मार्गों पर चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या 35 हो हो गई है।उत्तर रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में अन्य छह दिन चलेगी। रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या 22415 वाराणसी-नयी दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रसे ट्रेन सुबह छह बजे वाराणसी से रवाना होगी और प्रयागराज, कानपुर, चिपियाना होते हुए अपराह्न 02.05 नयी दिल्ली पहुंचेगी।

वहीं गाड़ी संख्या 22416 नयी दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न तीन बजे नयी दिल्ली से रवाना होगी और रात में 11.05 बजे वाराणसी पहुंचेगी। सरकार की इस पहल से यात्रियों के समय में बचत होने के साथ ही इस क्षेत्र की आर्थिक, सांस्कृतिक और औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर रेल दावा अधिकरण के नवनिर्मित भवन को उद्घाटन किया। इसके साथ ही साथ ही जौनपुर से जौनपुर सिटी के मध्य रेलवे कॉर्ड का भी लोकार्पण किया।