स्पोर्ट्स डेस्क। अगर आप भी क्रीकेट प्रेमी है तो यह खबर आप ही के इंट्रेस्ट की है। दरअसल टी20 विश्व कप 2024 का प्रारूप काफी अलग होने वाला है। भारत अपने सभी पहले ग्रुप स्टेज मैच यूएसए में खेलेगा। कथित तौर पर भारत को 2024 टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा के साथ ड्रा कराया गया है। टूर्नामेंट एक नए प्रारूप में खेला जाएगा।

भारत-पाक एक ग्रुप में हो सकते हैं

टी20 वर्ल्डकप टूर्नामेंट में लीग मैचों में ही एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिल सकता है। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत और पाकिस्तान की टीमें इस बार एक ही ग्रुप A में रहेंगी। इसके साथ ही इस ग्रुप में आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा भी रहेगा। टूर्नामेंट 4 जून से 30 जून तक खेला जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बार क्वालिफाइंग राउंड नहीं खेले जाएंगे और न ही सुपर 12 स्टेज रहेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत को ग्रुप ए में रखा गया है। जिसके ग्रुप चरण के मैच पूरी तरह से यूएसए में खेले जाएंगे। ग्रुप बी में गत चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान शामिल हैं। उनके मैच पूरी तरह से कैरेबियन में खेले जाएंगे। ग्रुप सी में वेस्टइंडीज का मुकाबला न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा से होगा। अंतिम पूल में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल से होगा। यह अमेरिका और वेस्ट इंडीज दोनों में मैच दिखाने वाला एकमात्र समूह है।

जल्द ही आधिकारिक घोषणा

प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में चलेंगी। जहां शेष टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक समूह में शीर्ष दो खिलाड़ी सेमीफाइनल में पहुंचेंगे। हालाँकि अभी तक ड्रा की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन बताया गया है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसे प्रतिस्पर्धी देशों के साथ साझा किया है। किसी भी अंतिम बदलाव को छोड़कर, जल्द ही आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा की जाएगी। सुपर आठ ड्रा की घोषणा पूल चरण के साथ ही की जाएगी। जिसमें भाग लेने वाली टीमों को उनकी प्रारंभिक वरीयता के आधार पर प्रतियोगिता के इस भाग के लिए एक समूह पूर्व-निर्धारित किया जाएगा।

नए प्रारूप में बड़ा बदलाव

नए प्रारूप में एक और बड़ा बदलाव यह है कि टूर्नामेंट वैश्विक क्वालीफायर से दूर जा रहा है। इसके बजाय क्षेत्रीय योग्यता टूर्नामेंट पर जोर दिया जा रहा है। अफ्रीका, एशिया और यूरोप को दो योग्यता स्थान दिए गए। जिसमें अमेरिका और पूर्वी-एशिया प्रशांत दोनों क्षेत्रों के लिए एक स्थान था। इस मार्ग से क्वालीफाई करने वाली टीमें आयरलैंड, कनाडा, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, युगांडा और नेपाल हैं।