अयोध्या। भगवान राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा हो गई है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य यजमान रहे। उन्होंने विधि-विधान से अनुष्ठान की क्रियाएं पूरी कीं। पीएम ने कमल के फूल से पूजा-अर्चना की। उसके बाद भगवान राम के बालस्वरूप के दर्शन किए। अंत में पीएम मोदी रामलला के चरणों में साष्टांग हो गए। बाद में जब पीएम मोदी कार्यक्रम के मंच पर पहुंचे तो उन्होंने 11 दिन से चला आ रहा अपना उपवास खोला। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरि महाराज ने पीएम मोदी को चरणामृत पिलाकर उनका उपवास खुलवाया।

PM ने रद्द कर दिए थे सारे विदेशी दौरे

इस पूर्व गोविंद देवगिरी महाराज ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए उपवास की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से प्राप्त प्रतिष्ठा से पूर्व किए जाने वाले उपवास की जानकारी मांगी गई थी। जिसमें हमने उन्हें तीन दिन तक उपवास करने के लिए कहा था, लेकिन पीएम ने 11 दिनों तक नियमों का पालन किया। उन्‍होंने अन्‍न का त्‍याग कर दिया। इसके अलावा पीएम को तीन दिन तक ही जमीन पर सोने के लिए कहा गया था, लेकिन वे 11 दिन तक लगातार जमीन पर सोए। देवगिरी महाराज ने बताया कि हमने प्रधानमंत्री को कहा था कि वे इस दौराल विदेश यात्रा न करें इसके चलते उन्होंने अपने सारे विदेशी दौरे भी रद्द कर दिए।

मंदिर जाने की भी सराहना की

वही प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग मंदिर में दर्शन किए गए थे। इसको लेकर देवगिरी महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी वहां के सभी परमाणुओं लेकर यहां आए हैं। और उन्होंने सभी से आवाहन किया है कि वे सभी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हो।