नेशनल डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के भाव में एक बार फिर उछाल आई है। इसके साथ ही बिटकॉइन ने $69000 के स्तर को पार करके नया ऑल टाइम हाई बना दिया है। बता दें मंगलवार को बिटकॉइन ने 69,202 डॉलर के स्तर को छुआ। इससे पहले बिटकॉइन ने नवंबर 2021 में 68,999 डॉलर का हाई बनाया था।

हालांकि, रिकॉर्ड हाई बनाने के बाद बिटकॉइन $68,925 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 12% गिर गया और 5 मार्च को $61,000 से नीचे आ गया। हैरानी की बात है कि यह नवंबर 2022 के बाद से एक दिन में आने वाली सबसे बड़ी गिरावट है।

क्या है बिटकॉइन में तेजी की वजह

नए अमेरिकी एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों की मांग और टोकन की आपूर्ति वृद्धि में संभावित कमी के कारण बिटकॉइन एक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया, जिससे मूल क्रिप्टोकरेंसी में एक लुभावनी वापसी हुई।

इस तेजी के बीच बिटकॉइन ने एक महीने में 55 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न का दिया है. सिर्फ फरवरी में ही दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ने 44 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया। एएसईजी के डेटा के अनुसार, अमेरिका के 10 स्पॉट यूएस क्रिप्टो फंड में निवेश एक मार्च तक 2.17 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

इसके अलावा, अप्रैल में होने वाले एक खास इवेंट के चलते भी निवेशक और व्यापारी तेजी से बिटकॉइन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। दरअसल इस इवेंट में बिटकॉइन के डिज़ाइन का एक महत्वपूर्ण पहलू होगा, जिसका मकसद नए बिटकॉइन के प्रचलन को धीमा करना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम