नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह स्टार्टअप महाकुंभ कार्यक्रम को संबोधित किया। मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि स्टार्ट-अप तो बहुत लोग लॉन्च करते हैं, लेकिन राजनीति में तो ज्यादा और बार-बार लॉन्च करना पड़ता है। आप में और उनमें फर्क ये है कि आप लोग प्रयोगशील है। वहीं उनका (राहुल गांधी) एक लॉन्च नहीं हुआ, तो तुरंत दूसरे पर चले जाते हैं।

पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव जीतने की ओर किया इशारा

पीएम मोदी ने स्टार्टअप महाकुंभ प्रोग्राम को संबंधित करते हुए लोकसभा चुनाव 2024 को जीतने की तरफ इशारा किया। उन्होंने कहा कि आमतौर पर कारोबारी दिमाग सोचता है कि चुनाव नजदीक हैं, जब नई सरकार सत्ता में आएगी तब देखा जाएगा। इसके अलावा चुनाव की घोषणा हो चुकी है और उसके बावजूद आपने इतना बड़ा आयोजन किया है। इसका मतलब है कि आप जानते हैं कि आगे अगले 5 साल में क्या होगा। पीएम मोदी ने स्टार्टअप इकोसिस्टम की बदलती मानसिकता पर कहा कि भारत के युवाओं ने नौकरी पाने के बजाय नौकरी देने वाले बनने का रास्ता चुना है।

पीएम मोदी के सुनने के लिए कार्यक्रम में हजारों की संख्या में आंत्रप्रेन्योर, इन्वेस्टर और बिजनेसमैन शामिल हुए। प्रधानमंत्री का मुख्य ध्यान डीपटेक, एग्रीटेक, बायोटेक, मेडटेक और AI जैसे उभरते क्षेत्रों को बढ़ाने के लिए सरकार की पहल पर था। बता दें कि स्टार्टअप महाकुंभ 18-20 मार्च तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया गया। ये आयोजन शीर्ष उद्योग संघों, बूटस्ट्रैप इनक्यूबेशन एंड एडवाइजरी फाउंडेशन और इंडियन वेंचर एंड अल्टरनेट कैपिटल एसोसिएशन (IVCA) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। यह उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) द्वारा समर्थित है।

‘देश की महिलाओं का 45 फीसदी से अधिक स्टार्टअप’

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय महिलाएं देश के 45% से अधिक स्टार्टअप का नेतृत्व कर रही हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि दुनिया भारतीय युवाओं की क्षमता देखती है। उनकी क्षमताओं पर भरोसा करते हुए, हमने उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने का फैसला किया। हमने लोगों की सोच को बदल दिया है। पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने पर जोर दिया।