नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के नौवें समन के बाद मुसीबत में घिर गए हैं। दिल्ली शराब केस की जांच कर रही ईडी की टीम गुरुवार देर शाम केजरीवाल के घर पहुंची है। ईडी की टीम सर्च वारंट लेकर पहुंची है । टीम उनके घर को सर्ज कर रही है। उनके गिरफ्तारी की चर्चा है। दूसरी तरफ केजरीवाल की लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। टीम ने केस की तुरंत सुनवाई के लिए अर्जेंट लिस्टिंग करने की मांग की है।

इधर, सीएम आवास के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। हालांकि ईडी ने केजरीवाल से पूछताछ करने की बात कही थी, लेकिन नौ समन भेजने के बाद भी पेश नहीं होने पर ईडी एक्शन ले सकती है। केजरीवाल के घर में करीब आधा दर्जन ईडी के अफसर पहुंचे हैं। अरविंद केजरीवाल को हाईकोर्ट से भी झटका लगा है। हाईकोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक नहीं लगाई है। ED के नौंवे समन को केजरीवाल ने कोर्ट में चुनौती दी थी और गिरफ्तारी से राहत देने की मांग की थी, जिसे हाईकोर्ट ने ठुकरा दिया। सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से सबूत मांगे तो ईडी के अधिकारी फाइल लेकर हाईकोर्ट पहुंच गए। हालांकि ईडी ने कोर्ट से कहा है कि वो सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार करने के लिए नहीं बल्कि पूछताछ के लिए बुला रहे हैं। कोर्ट ने ईडी को 22 अप्रैल तक जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया है।

सीएम आवास के बाहर दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा- जिस तरह से पुलिस अंदर है, जिस तरह से किसी को अंदर जाने नहीं दिया जा रहा है। ऐसा लग रहा है कि केजरीवाल के घर रेड मारी गई है और उन्हें गिरफ्तार करने की तैयारी है।

ED ने केजरीवाल को 17 मार्च को 9वां समन भेजा था। केजरीवाल 19 मार्च को समन के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे थे। उनकी याचिका पर 20 मार्च को सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने बार-बार समन भेजने को लेकर ED को तलब किया। इस पर हाईकोर्ट ने ईडी से उनका पक्ष जाना था। मामले को लेकर सबूत भी मांगे थे। इस पर ईडी के अफसर पूरी फाइल लेकर कोर्ट पहुंचे। ईडी का पक्ष सुनने के बाद गुरुवार को दोपहर 2.30 बजे दिल्ली हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तारी से राहत देने से इनकार कर दिया था। हाईकोर्ट ने गुरुवार 21 मार्च को गिरफ्तारी से बचाने वाली उनकी याचिका खारिज कर दी। शराब नीति केस में ईडी ने केजरीवाल को 2 नवंबर 2023, 21 दिसंबर 2023, इस साल 3 जनवरी, 16 जनवरी, 2 फरवरी, 22 फरवरी, 26 फरवरी, 27 फरवरी को समन भेजा था। वे एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं गए। इस पर 17 मार्च को 9वां समन भेजा था।

Tagged: