रायपुर। राजधानी रायपुर स्थित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का विवादों से पुराना नाता रहा है। एक बार फिर विवि प्रबंधन चर्चा में आ गया है जब चर्चा में आ गया है। मामला छात्रा द्वारा आत्महत्या किए जाने से जुड़ा है।

इस मामले के साथ ही अब कुलपति और प्रशासन पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार विवि में बीटेक एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रही चौथे सेमेस्टर की छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्रा का शव हॉस्टल में ही संदिग्ध अवस्था में पाया गया। वहीं इस मामले में विवि प्रबंधन ने चुप्पी साध रखी है।

मिली जानकारी के अनुसार छात्रा ने शुक्रवार की दोपहर अपने कमरे को अंदर से बंद किया और फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। जब उसकी सहेलियों ने देर शाम उसके कमरे का दरवाजा खटखटाया तो काफी देर तक उसने दरवाजा नहीं खोला। इसके बाद सभी ने दरवाजा तोड़ा तो देखा कि छात्रा की लाश फांसी के फंदे से झूल रही है। जिसके बाद सभी ने वार्डन को इसकी जानकारी दी।

पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हालांकि छात्रा ने यह बड़ा कदम क्यों उठाया इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। मगर इस घटना ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय और उसके सुरक्षा के दावों की पोल खोल दी है।

दरअसल जिस गोदावरी कन्या छात्रावास में छात्रा ने आत्महत्या की है वह प्रशासनिक भवन से ही लगा हुआ है। इतना ही नहीं वह कुलपति के आवास से कुछ कदम की दूरी पर है। वहीं विश्वविद्यालय इस मामले को अपने स्तर पर लगातार दबाने की कोशिश कर रहा है।

इस घटना से उठ रहे सवाल

  • आखिर छात्रा को आत्महत्या जैसा कदम क्यों उठाना पड़ा?
  • क्या हॉस्टल के आस-पास असुरक्षित वातावरण है?
  • क्या कुलपति छात्रों की सुरक्षा व्यवस्था में असमर्थ हैं?

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर