0 छत्तीसगढ़ के बालोद और डोंगरगांव में दो सभाओं को संबोधित किया प्रियंका ने

रायपुर। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के बालोद और डोंगरगांव में आयोजित सभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने नरेंद्र मोदी और भाजपा की सरकार पर जमकर निशाना साधा।

प्रियंका गांधी ने कहा कि ये जो इलाका है प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है, आप सब मेहनती लोग हो, आप लोगों की मेहनत के कारण यह प्रदेश मजबूत बना है। आप सब कमाई कर रहे है, पर वह पूरी नही हो रही है। महंगाई पिछले 10 सालों में हद से ज्यादा बढ़ी है। ये आपकी सबसे बड़ी समस्या है। बेरोजगारी 45 सालों में देश में सबसे ज्यादा हो चुकी है। बेरोजगारी इतनी बढ़ गयी है कि आप अपने बच्चों को कितना भी पढ़ाएं लेकिन आपको यह गारंटी नही मिल सकती कि पढ़ने-लिखने के बावजूद रोजगार मिलेगा कि नहीं।

सभा को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि किसानो की बहुत समस्याये हैं। किसान महंगाई से जूझ रहा है, आज किसान जितने भी खेती के सामान इस्तेमाल करते है, सब में जीएसटी है, सब महंगे हो गये हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गये हैं, तो किसान खेती में भी नही कमा पा रहा हैं, ये जो आपकी समस्याये है उनको हल करने की कोशिश कांग्रेस की सरकार ने की, जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी। जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार थी धान को 2500 रू में खरीदा जा रहा था। किसानों का कर्जा माफ किया था। भूमिहानों का सालाना 7 हजार मिलते थे। छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद चावल में कटौती किया गया। बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया गया। जो भूमिहीनों को पैसा मिलता था, वह भी बंद हो गया। इतनी भयंकर महंगाई है सबके दाम बढ़ गये हैं। मोदी सरकार जनता को कोई सुविधा नहीं दे पा रही है।

‘लोगों के अधिकारों को कमजोर करना चाहती है भाजपा’

प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस की सरकार जब-जब रही थी और रही है कांग्रेस ने लोगों की संस्कृति की रक्षा की। जल, जंगल, जमीन पर सबका अधिकार है। संविधान हमारे अधिकार की रक्षा करता है। भाजपा के कुछ नेता कह रहे कि 400 सीट मिल जाये तो हम संविधान को बदलेंगे और मंच पर बड़े नेता आते है तो कहते है हम संविधान को नही बदलेंगे, तो जनता क्या सोचे। यह भाजपा की साजिश है। भाजपा लोगों के अधिकारों को कमजोर करना चाहती है। इसी संविधान ने आपको वोट करने का अधिकार, आदिवासियों के संस्कृति को बचाकर रखा। मोदी जी उद्योगपतियों का कर्जा माफ करते हैं पर किसानों का कर्जा माफ नही करते। किसान आंदोलन करते हैं तो उन पर कानून लगा देते हैं, जिससे किसान पिसेगा और बड़े-बड़े उद्योगपतियों का फायदा होता है। देश की बिजली, सड़के, हवाई अडडे ये सब दो बड़े उद्योगपतियों को सौंप दिये गये है। सरकार तो सिर्फ उद्योगपतियों के लिये हैं। कांग्रेस ने जो गारंटी दी है वह सब पूरी होगी। इसलिये आप अपने वोट को सोच समझ कर डालिए अपने वोट को अपनी ताकत बनाईये और इस देश में बदलाव लाइये।

कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ और देश में बदलाव की लहर दिख रहा है। देश में हुये प्रथम चरण के मतदान का जो रूझान दिखने को मिल रहा है भाजपा बैकफुट मे आ गयी है। प्रियंका गांधी पूरे देश में पार्टी के लिये चुनाव प्रचार कर रही है प्रियंका गांधी जो को एहसास हो रहा है पूरा देश बदलाव चाहता है। मोदी जी के 10 साल के सरकार ने सिर्फ जुमले और वादे दिये है।

साय सरकार ने योजनाएं बंद की- भूपेश बघेल

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि 2023 के विधानसभा चुनाव में कोई नहीं सोचे थे कि कांग्रेस की सरकार नहीं बनेगा। लेकिन 2023 में हमारी सरकार नहीं बनी। भाजपा की सरकार 4 महीने में कांग्रेस सरकार की योजना को एक-एक करके बंद कर रही है। जब से विष्णु देव साय के सरकार बनी, तब से साय-साय सब कटौती हो रहा है। सबसे पहली गोबर खरीदी बंद हुआ। रीपा बंद हो गया। राजीव मितान क्लब बंद हो गया। बेरोजगारी भत्ता बंद हो गया। भूमिहीन श्रमिक का पैसा मिलना बंद हो गया। आवास नहीं मिल रहा है, पहली किस्त के बाद दूसरा किस्त मिलना बंद हो गया। एक अप्रैल से जमीन की रजिस्ट्री दर बढ़ गई। दारू की कीमत बढ़गई। साय-साय सरकार चल रही है। जब से साय की सरकार बानी है राशन कार्ड आधे लोगो को मिला है, आधे को नहीं मिला है। जब से साय सरकार बानी है तब से लूटने का काम किया है। भारत सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर