मुंबई। आमिर खान के बाद रणवीर सिंह भी हाल ही में डीपफेक वीडियो का शिकार होते नजर आए हैं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वो पॉलिटिकल पार्टी का प्रमोशन करते दिखे हैं। हालांकि, अब मामले में उन्होंने एक्शन लेते हुए एफआईआर दर्ज करवाई है।

भारत में पिछले कुछ वक्त से डीपफेक का मुद्दा काफी गंभीर होता जा रहा है। अबतक कई सितारे डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं। रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर काफी बवाल भी मचा था, हालांकि अभी भी ये रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के बाद रणवीर सिंह भी डीपफेक वीडियो का शिकार हो गए। अब रणवीर सिंह ने भी डीप फेक वीडियो मामले में एफआईआर दर्ज कराई है। चुनावी मौसम में डीप फेक वीडियो एक्टर्स के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

दरअसल इस डीप फेक वीडियो में रणवीर सिंह पॉलिटिकल मुद्दे पर अपनी राय देते हुए नजर आ रहे है। जबकि रणवीर सीधे तौर पर कभी किसी नेता या पार्टी को सपोर्ट करते नहीं दिखे हैं। बीते दिनों उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक स्टोरी शेयर करते हुए लिखा कि, डीपफेक से बचो दोस्तों। फिलहाल एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस भी सक्रिय हो गई है क्योंकि ये एक हफ्ते में दूसरा सेलिब्रिटी केस है। गौरतलब है कि रणवीर सिंह ने मुंबई के साइबर सेल में ये मामला दर्ज कराया है।

फैशन शो के इंटरव्यू का इस्तेमाल DEEPFAKE में

रणवीर सिंह के पिता जुगजीत सिंह सुंदर भवनानी ने राज्य साइबर पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज कराया। उन्होंने पुलिस को बताया कि 14 अप्रैल को उनके बेटे ने वाराणसी में एक फैशन शो में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने एक समाचार एजेंसी को इंटरव्यू दिया था।

भवनानी ने साइबर पुलिस को बताया कि 17 अप्रैल को, एक एक्स उपयोगकर्ता ने इंटरव्यू के क्लिप का उपयोग करते हुए रणवीर सिंह का एक डीपफेक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना और कांग्रेस का पक्ष लेने का एक संपादित ऑडियो था। मामले में पुलिस का कहना है कि वीडियो में मूल दृश्य बरकरार रखे गए हैं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा स्वैपिंग, मशीन लर्निंग, एआई-आधारित भाषण की मदद से अभिनेता का डीपफेक वीडियो बनाया गया था।

भवनानी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी एक्स यूजर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 417, 468, 469, 471 और आईटी अधिनियम की धारा 66डी के तहत एफआईआर दर्ज की। महाराष्ट्र साइबर पुलिस के डीआईजी संजय शिंत्रे ने एक बयान में कहा, ‘पुलिस ने उक्त एक्स हैंडल के आरोपी यूजर को नोटिस जारी किया है और मामले की आगे की जांच कर रही है।’