नई दिल्ली। Sam Pitroda Indian Overseas Congress: देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य भाजपा नेता लगातार निशाना साध रहे हैं। यह विवाद अभी थमा नहीं है कि इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा ने बैठे-बिठाए एक और मुद्दा भाजपा को दे दिया है।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: अमेरिका में बच्चों को मिलती है 45 फीसदी प्रॉपर्टी

सैम पित्रोदा ने वेल्थ री-डिस्ट्रीब्यूशन यानी धन के पुनर्वितरण पर पार्टी के रुख का समर्थन किया और देश में विरासत टैक्स कानून की वकालत की है। पित्रोदा ने कहा कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है। यदि किसी के पास 100 मिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति है और जब उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को सिर्फ 45 प्रतिशत संपत्ति मिलती है। 55 प्रतिशत संपत्ति सरकार हड़प लेती है। यह एक दिलचस्प कानून है। सैम पित्रोदा से कांग्रेस के घोषणापत्र पर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी से संबंधित पूछ गए सवाल के जवाब में ये बात कही।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: पित्रोदा ने कहा, आप कहते हैं कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब जा रहे हैं। आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए। पूरी नहीं लेकिन आधी जरूर छोड़नी चाहिए। यह मुझे उचित लगता है। लेकिन भारत में ऐसा नहीं है। अगर किसी की संपत्ति 10 अरब है और वह मर जाता है, तो उसके बच्चों को 10 अरब मिलते हैं और जनता को कुछ नहीं मिलता। तो ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को बहस और चर्चा करनी होगी। मैं नहीं जानता कि इसका नतीजा क्या होगा।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: पित्रोदा ने कहा कि जब हम धन के पुनर्वितरण के बारे में बात कर रहे हैं तो हम नई नीतियों और नए कार्यक्रमों के बारे में बात कर रहे हैं जो लोगों के हित में हैं। हम ऐसी स्कीम की बात नहीं करते जो सिर्फ देश के सुपर अमीरों के लिए ही हो।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: कांग्रेस बनाएगी संपत्ति वितरण की नीति

पित्रोदा ने यह भी कहा कि धन वितरण का विषय पूरी तरह से एक ‘नीतिगत मुद्दा’ है। कांग्रेस पार्टी एक ऐसी नीति बनाएगी जिसके माध्यम से धन वितरण बेहतर होगा। हमारे पास (भारत में) न्यूनतम वेतन नहीं है। अगर हम देश में न्यूनतम वेतन के साथ आते हैं और कहते हैं कि गरीबों को इतना पैसा मिलेगा तो यह धन का वितरण है। आज, अमीर लोग अपने चपरासियों, नौकरों और घरेलू नौकरों को पर्याप्त भुगतान नहीं करते हैं, लेकिन वे उस पैसे को दुबई और लंदन में छुट्टियों पर खर्च करते हैं।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा ने कांग्रेस के घोषणापत्र को तुष्टिकरण का दस्तावेज बताया है। राजस्थान में कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अप्रैल को कहा था कि पार्टी एक सर्वेक्षण कराएगी और वे महिलाओं के पास मंगलसूत्र भी नहीं रहने देंगे।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: पीएम मोदी ने क्या कहा था

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो हर व्यक्ति की संपत्ति का सर्वे होगा, हमारी बहनों के पास कितना सोना है, इसका पता लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि माताओं-बहनों के पास जो सोना है, वह सिर्फ दिखावे के लिए नहीं है, यह उनके स्वाभिमान से जुड़ा है। पीएम मोदी ने पूछा कि धन इकट्ठा करके किसे बांटोगे, उनको बांटोगे जिनके ज्यादा बच्चे हैं, घुसपैठियों को बांटोगे। क्या आपकी मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा, क्या ये तुम्हें मंजूर है?

सैम पित्रोदा पर BJP और RLD ने किया पलटवार

एनडीए गठबंधन में शामिल आरएलडी के महासचिव मलूक नागर ने सैम पित्रोदा के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि आजकल जो कुछ भी बोला गया है, सैम पित्रोदा उसी पर जोर दे रहे हैं। सैम पित्रोदा की मानसिक स्थिति पर कुछ नहीं कहा जा सकता है।

भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि कांग्रेस ने भारत को नष्ट करने का फैसला किया है। अब सैम पित्रोदा धन पुनर्वितरण के लिए 50 प्रतिशत विरासत कर की वकालत करते हैं। इसका मतलब है कि हम अपनी पूरी मेहनत के साथ जो कुछ भी बनाते हैं, उसका 50 प्रतिशत हिस्सा सरकार का होगा।

Sam Pitroda Indian Overseas Congress: सैम पित्रोदा के इस विवादित बयान पर कांग्रेस का बचाव करते हुए पार्टी के महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने सैम पित्रोदा के बयान से पार्टी को अलग कर लिया है। उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा कि सैम पित्रोदा मेरे सहित दुनिया भर में कई लोगों के लिए एक मेंटर, मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक रहे हैं। पित्रोदा कई मुद्दों पर स्वतंत्र रूप से अपनी राय व्यक्त करते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पित्रोदा के विचार हमेशा कांग्रेस की स्थिति को दर्शाते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर