कन्हैया कुमार
कन्हैया कुमार

कन्हैया कुमार भाजपा के दो बार के सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ चुनावी मैदान में

नई दिल्ली । कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व जेएनयू छात्र नेता कन्हैया कुमार ने सोमवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया। अपना नामांकन दाखिल करने से पहले, छात्र नेता से राजनेता बने ने एक्स पर तस्वीरों की एक श्रृंखला पोस्ट की, जिसमें उन्हें विभिन्न धर्मों के नेताओं के साथ दिखाया गया था।

एक तस्वीर में उन्हें ‘हवन’ और सर्वधर्म प्रार्थना में भाग लेते हुए दिखाया गया है। “आज, मेरा नामांकन दाखिल करने से पहले, सभी धर्मों के गुरुओं ने मुझे संविधान की प्रस्तावना दी और मेरे लिए प्रार्थना की और मुझे आशीर्वाद दिया। यह हमारा भारत है। यह हमारा संविधान है। ‘सर्व धर्म सम भाव’। मैं अपना जीवन बलिदान कर दूंगा।” इस भारत और इसके संविधान की रक्षा के लिए,” उन्होंने एक्स पर कहा।

कल उन्होंने एक वीडियो शेयर कर कहा था कि वह अन्याय के खिलाफ लड़ेंगे और लोगों से अपील की है कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए आतिशबाजी न करें। अपना दूसरा लोकसभा चुनाव लड़ रहे कन्हैया, उसी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के दो बार के सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ चुनावी लड़ाई लड़ेंगे। 2019 में, कुमार ने बिहार के बेगुसराय से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा, जिसमें वह केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी नेता गिरिराज सिंह से हार गए। बाद में, वह 2021 में कांग्रेस में शामिल हो गए।

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र नई दिल्ली के 7 संसदीय क्षेत्रों में से एक है। यह एक सामान्य श्रेणी की संसद सीट है जिसमें मध्य दिल्ली जिले और पूरे उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले और शाहदरा जिले का कुछ हिस्सा शामिल है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मनोज तिवारी को 53.90 फीसदी वोट मिले। कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ रही है।

सीट-बंटवारे की व्यवस्था के हिस्से के रूप में, कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि AAP ने दिल्ली में चार निर्वाचन क्षेत्रों से उम्मीदवार उतारे हैं। राजधानी में सात लोकसभा क्षेत्र नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम और उत्तर पूर्वी दिल्ली हैं। दिल्ली में लोकसभा चुनाव 25 मई को एक ही चरण में होंगे। दिल्ली में 7 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। वोटों की गिनती देशभर में सामूहिक रूप से 4 जून को की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर