केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी
केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

टीआरपी डेस्क। केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में अपने बच्चों को प्रवेश कराने के इच्छुक अभिभावकों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल देश के सभी केंद्रीय विद्यालय (KV) में कक्षा एक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख ( Online Registration Dates) का ऐलान कर दिया गया है। 1 अप्रैल (1 April 2021) यानी आज से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है, कक्षा एक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल सुबह 10:00 बजे से लेकर 19 अप्रैल शाम 7:00 बजे तक किए जा सकेंगे।

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया का इंतजार खत्म हो गया है 1 अप्रैल से कक्षा एक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है, वहीं दूसरी कक्षा उससे ऊपर की क्लास के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसकी तारीख 8 अप्रैल से शुरू होगी वहीँ एडमिशन 19 अप्रैल तक कराए जा सकेंगे।

क्या है प्रवेश की न्यूनतम और अधिकतम आयु..?

केंद्रीय विद्यालय, डब्ल्यू आर एस रायपुर के प्राचार्य यू एस मिश्रा ने बताया कि कक्षा एक में प्रवेश के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 5 वर्ष, अधिकतम उम्र सीमा 7 वर्ष, दूसरी कक्षा में प्रवेश के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 6 वर्ष अधिकतम उम्र सीमा 8 वर्ष, तीसरी कक्षा में प्रवेश के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 7 वर्ष, अधिकतम उम्र सीमा 9 वर्ष, चौथी कक्षा में प्रवेश के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 8 वर्ष, अधिकतम उम्र सीमा 10 वर्ष और पांचवी कक्षा में प्रवेश के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 9 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 11 वर्ष रखी गई है।

राजधानी में 3 केंद्रीय विद्यालय हैं संचालित

राजधानी रायपुर में 3 केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें विद्यालय क्रमांक 1 डब्ल्यू आर एस कॉलोनी, विद्यालय क्रमांक 2 डी डी नगर और विद्यालय क्रमांक 3 नवा रायपुर अटल नगर में है। वही देश भर में कुल 1247 केंद्रीय विद्यालय हैं, जहां प्रवेश प्रक्रिया के बाद बच्चों को कैटेगरी के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा, वहीं सूची 23 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि दूसरी सूची 30 अप्रैल को जारी होगी, इसके बाद अगर सीटें बचीं तो अंतिम सूची 5 मई को जारी होगी। चयनित सूची के आधार पर ही बच्चों के प्रवेश की शुरुआत होगी।

आरटीई के आवेदन भी होंगे ऑनलइन

प्राचार्य यू एस मिश्रा ने बताया कि कक्षा एक में शिक्षा के अधिकार के तहत प्रवेश के लिए भी ऑनलइन फॉर्म जमा करना होगा। अगर निर्धारित सीटों से ज्यादा आवेदन जमा हुए तो तय तिथि को संबंधित पालकों के समक्ष लॉटरी निकाली जाएगी और इस प्रक्रिया से चयनित बच्चों को प्रवेश दिया जायेगा।

सीबीएसई पाठ्यक्रम के निजी स्कूलों में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू

प्रदेश भर में संचालित सी बी इस ई पाठ्यक्रम के अधिकांश निजी स्कूलों में भी प्रवेश की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इनमें से अधिकांश के फॉर्म ऑफलाइन जमा होंगे। डी ए वी विद्यालय बलौदा बाजार के प्राचार्य राजशेखर राव ने बताया कि उनके यहाँ प्रारंभिक कक्षाओं में 20 अप्रैल तक प्रवेश की पक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए फॉर्म ऑफलाइन जमा होंगे। इसी दौरान शिक्षा के अधिकार के तहत प्रारंभिक कक्षा में 25 प्रतिशत बच्चों को भी प्रवेश दिया जायेगा।

प्रवेश के तत्काल बाद ऑनलाइन कक्षाएं

सी बी इस ई बोर्ड के दिशा निर्देशों के तहत फ़िलहाल ऑफलाइन कक्षाएं स्थगित रहेंगी। मगर ऑनलाइन कक्षाएं इसी महीने से शुरू कर दी जाएँगी। नव प्रवेशी बच्चों की कक्षाएं 20 अप्रैल के बाद तो दूसरी कक्षाएं हफ्ते भर के भीतर ऑनलइन प्रारम्भ हो जाएँगी। फ़िलहाल स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करने में सारे विद्यालयों के प्रबंधन जुट गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…