Monday, November 29, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUncategorizedCTD सेल को किया जा रहा बंद, PF जमा करने बीएसपी कर्मचारियों...

CTD सेल को किया जा रहा बंद, PF जमा करने बीएसपी कर्मचारियों को करनी होगी मेहनत

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

भिलाई । भिलाई इस्पात संयंत्र और डाक विभाग के संयुक्त कार्यालय सीटीडी सेल को बंद किया जा रहा है। अगस्त माह से कार्मिकों को आरडी (आवर्ती जमा योजना) की राशि स्वयं ही डाकघर में जमा करानी होगी। बीएसपी का वित्त विभाग कार्मिकों के वेतन से इसकी कटौती नहीं करेगा। इसी तरह पीएफ की राशि भी कर्मियों को ही जमा करानी होगी।

70 की दशक में सीटीडी सेल का किया गठन

भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने कर्मचारियों व अधिकारियों को अल्प बचत योजनाओं के लिए प्रेरित करने 70 की दशक में डाक विभाग के साथ मिलकर योजना शुरू की थी। इसके तहत सीटीडी सेल का गठन किया गया था। इसमें बीएसपी के कर्मचारियों के अलावा डाक विभाग के कर्मचारी भी शामिल थे। इन कर्मियों को उनका वेतन अपने-अपने विभाग से मिलता था। इस सीटीडी सेल का कार्यालय पूर्व में इस्पात भवन के पास

स्थित ओल्ड मेन आफिस परिसर में इसका कार्यालय बनाया गया था। इसमें कर्मचारी व अधिकारियों को यह सुविधा दी गई थी किवे चाहें तो अल्प बचत योजनाओं में राशि जमा कर सकते हैं। कर्मचारियों द्वारा तय की गई राशि हर माह बीएसपी के वित्त विभाग द्वारा उनके वेतन से काटकर सीटीडी सेल में जमा करा दी जाती है। यह व्यवस्था अगले माह से बंद कर दी जाएगी।

पूर्व में ओल्ड मैन आफिस परिसर में स्थित सीटीडी कार्यालय एवं डाकघर भवन बीएसपी के विस्तारीकरण परियोजना में प्रभावित हो गया। वहां से सीटीडी सेल के कार्यालय को हटाकर सेक्टर-3 में भठ्ठी थाना के पास एक बीएसपी के आवास में शुरू किया गया। वर्तमान में यह सीटीडी सेल यहीं पर संचालित है।

जानकारी के अनुसार इस सेल में पूर्व में दो दर्जन से भी अधिक कर्मचारी व अधिकारी कार्यरत थे। कार्मिकों के सेवानिवृत्त होने के साथ ही मैनपावर घटता चला गया। सीटीडी सेल में चुनिंदा कर्मचारी ही बच गए थे। इसमें से एक कर्मी की मौत कोरोना से हो गई।

यह भी पढ़े  BREAKING : भिलाई इस्पात संयंत्र के बाहर वेज रिवीजन को लेकर आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, 10 कर्मचारी घायल

गिनती के बैंक ही थे उस दौर में

 

भारतीय डाक विभाग के सहयोग से जब बीएसपी ने यह सुविधा शुरू की थी तब उस दौर में भिलाई में गिनती के बैंक ही थे। इस दौर में कर्मचारी भी बैंक से अधिक डाकघर में ही राशि जमा करना ज्यादा सुरक्षित मानते थे। इस वजह से इस सुविधा का अधिकांश कर्मचारियों ने लाभ उठाया और राशि भी जमा की थी। वर्तमान में बैंकों की प्रतिस्पर्धा, अनगिनत जमा योजनाओं के चलते डाकघर में आरडी जमा करने वाले भी पहले की तुलना में अपेक्षाकृत कम हुए हैं।

बीएसपी के वित्त विभाग के अनुसार आरडी और पीपीएफ की राशि कर्मचारियों के वेतन से अगस्त माह से बंद कर दी जाएगी। कर्मचारी को स्वंय ही सीटीडी सेल जाकर अपने जमा राशि की बुक लेनी होगी। इसके बाद स्वयं ही सेक्टर-3 में स्थित पोस्टआफिस में राशि जमा करनी होगी। कर्मचारी हर माह भी पैसा जमा कर सकते हैं या एक साथ भी जमा कर सकते हैं।

पीपीएफ में एक अप्रैल से 31 मार्च के बीच एक वित्तीय वर्ष में 1000 रुपये कम से कम जमा करना होगा। अधिकतम 150000 रुपये जमा कर सकते हैं।जमा नही करने पर 2 या 3 फीसद फाइन लगेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -Chhattisgarh  Adivasi Mahotsav & Rajoytsav

R.O :- 11641/ 58





Most Popular