भारतीय खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी, केवल दीपिका कुमारी अंतिम-16 में, प्रवीण जाधव-तरुणदीप रॉय ओलंपिक से बाहर

Deepika Kumari
24वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस को 6-4 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही दीपिका राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई हैं

नई दिल्ली। रैकिंग राउंड में अच्छा प्रदर्शन करके दीपिका के साथ मिश्रित युगल जोड़ी बनाने वाले जाधव से भारत को काफी उम्मीदें थी लेकिन अमेरिकी खिलाड़ी के खिलाफ वह पूरे आत्मविश्वास में नहीं दिखे और दबाव में सही निशाना नहीं लगा सके. इसके अलावा यह भारतीय तीरंदाज अपने से अधिक अनुभवी अमेरिकी खिलाड़ी की तुलना में हवाओं से बेहतर सामंजस्य नहीं बिठा पाया।

भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद अमेरिका की 24वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस को 6-4 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही दीपिका राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई हैं. भारतीय तीरंदाज तरुणदीप रॉय और प्रवीण जाधव पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में उत्साहजनक शुरुआत के बाद दूसरे दौर में हार के कारण बुधवार को यहां टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गये।

यह भी पढ़ें :- जीपी सिंह की बढ़ी मुश्किलें, एक और मामले का हुआ खुलासा, पुलिस ने दर्ज किया केस

जेनिफर के खिलाफ करना पड़ा  संघर्ष 

दीपिका ने पहले भूटान की कर्मा को आसानी से 0-6 से हराकर टोक्यो ओलंपिक की महिला व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में प्रवेश किया. विश्व की शीर्ष तीरंदाज दीपिका बेहद शांतचित नजर आयी और उन्होंने अपने तीर चलाने में थोड़ा समय लिया. दीपिका को भी युमेनोशिमा पार्क पर चल रही हवाओं से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई लेकिन भूटानी खिलाड़ी किसी समय उन्हें चुनौती देते हुए नहीं दिखी. दीपिका ने पहले और दूसरे सेट में समान 8, 9 और 9 अंक बनाकर 26-23 के समान अंतर से जीत दर्ज की. दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे सेट में एक-एक ‘परफेक्ट 10’ जमाया लेकिन भूटानी तीरंदाज के लगातार गलतियों के कारण दीपिका ने इसमें भी 27-24 से आसान जीत हासिल की. हालांकि दूसरे मुकाबले में दीपिका को अमेरिका की जेनिफर के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा और मुकाबला पांच सेटों तक चला।

अमेरिका की 24वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस को 6-4 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही दीपिका राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई हैं.

 

जाधव-तरुणदीप हुए ओलंपिक से बाहर

युमेनोशिमा पार्क की हवादार परिस्थितियों में तरुणदीप रॉय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा जबकि प्रवीण जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गये. जाधव ने इससे पहले रूस ओलंपिक समिति के विश्व में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी जबकि सेना में उनके सीनियर सॉथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी।

Tarundeep
प्रवीण जाधव पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में उत्साहजनक शुरुआत के बाद दूसरे दौर में हार के कारण बुधवार को यहां टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गये.

 

एलिसन के खिलाफ पहले सेट के दूसरे तीर में आठ अंक बनाने से जाधव ने यह सेट गंवाया. दूसरे सेट में ‘परफेक्ट 10’ से शुरुआत करने के बाद भारतीय खिलाड़ी यह प्रदर्शन जारी नहीं रख पाया. उन्होंने तीसरे निशाने पर केवल सात अंक हासिल कियें. तीसरे सेट में जाधव का प्रदर्शन पूरी तरह से गड़बड़ा गया और वह 8, 8 और 7 अंक बनाकर बाहर हो गये।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर.