नई दिल्ली। आर्टिकल 370 हटाने और जम्मू-कश्मीर को दो टुकड़ों में बांटकर उन्हें केंद्रशासित प्रदेश करने के मोदी सरकार के फैसले पर लोकसभा में संग्राम छिड़ा हुआ है। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल (Jammu and Kashmir Reorganization Bill)  पर मंगलवार को लोकसभा में चर्चा शुरू हुई। चर्चा के दौरान कांग्रेस (Congress) के अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के बीच तीखी बहस हुई।

जम्मू-कश्मीर के लिए जान भी दे देंगे

कांग्रेस ने कुछ सवाल खड़े किए तो अमित शाह लोकसभा (Lok Sabha) में भड़क गए और उन्होंने सीधा कह दिया कि वह जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लिए जान भी दे देंगे। इतना ही नहीं अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सदन में कहा कि जब मैं जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) बोलता हूं तो उसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir POK) भी आता है और अक्साई चीन (Aksai China) भी आता है। लोकसभा (Lok Sabha) में अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) आक्रामक रुख में थे। वे विपक्ष के साथ खुलकर बरस रहे थे। बहस के दौरान उन्होंने कई बड़ी बातें कही।

पढ़ें क्या-क्या बोले गृहमंत्री अमित शाह

– जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), भारत का अभिन्न अंग है। जब भी मैं जम्मू-कश्मीर कहता हूं तो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir POK) और अक्साई चीन (Aksai China) भी इसके अंदर आता है। क्या कांग्रेस पीओके को भारत का हिस्सा नहीं मानती? आप क्या बात कर रहे हैं, हम इसके लिए जान भी दे देंगे।

– आज के प्रस्ताव और बिल भारत के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाएंगे और यह महान सदन इस पर विचार करने जा रहा है।

– राष्ट्रपति ने एक संवैधानिक आदेश जारी किया है जिसके तहत भारत के संविधान के सारे अनुबंध जम्मू कश्मीर में लागू होंगे। साथ ही जम्मू कश्मीर को मिलने वाले विशेष अधिकार भी नहीं रहेंगे और पुनर्गठन भी किया जाएगा।

– गृह मंत्री (Union Home Minister Amit Shah) ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर के लिए 2 केंद्र शासित प्रदेश लेकर आ रहे हैं जिसमें लद्दाख और जम्मू-कश्मीर (Laddakh, Jammu and Kashmir) होगी। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी और चुना हुआ मुख्यमंत्री वहां काम करेगा।

– जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) भारत का अभिन्न अंग है और इस पर कानून बनाने का अधिकार इस संसद को है।

PoK के लिए 24 विधानसभा सीटें खाली

आपको बता दें कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir POK) पर पाकिस्तान (Pakistan) ने कब्जा किया हुआ है, लेकिन भारत इसे जम्मू-कश्मीर का हिस्सा ही मानता है। जम्मू-कश्मीर की विधानसभा में PoK के लिए 24 विधानसभा सीटें खाली भी रखी गई हैं। वहीं अगर अक्साई चीन की बात करें तो ये जम्मू-कश्मीर के पूर्वी क्षेत्र का हिस्सा है और 1962 में चीन ने इस हिस्से पर अवैध रूप से कब्जा किया था।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtubeपर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।