1. छत्तीसगढ़ के हॉटस्पॉट कटघोरा के सभी मरीज हुए ठीक

कोरोना मरीज मिलने के बाद कटघोरा में कम्पलीट लॉकडाउन, सभी सेवाएं बंद और सीमाएं भी सील, धारा 144 लागू

रायपुर. छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) में कटघोरा ही वो जगह है, जिसे hotspot घोषित किया गया है. कटघोरा में सबसे ज्यादा 27 मरीज निकले थे, इनमें से आखिरी दो मरीजों को भी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, लिहाजा अब कहा जा सकता है कि कटघोरा कोरोना मुक्त हो गया है. पिछले करीब 25 दिन में वहां से लगभग साढ़े 3 हजार सैंपल लिए गए थे । लेकिन 14 दिन से वहां के सभी सैंपल नेगेटिव हैं. कोई नया मरीज नहीं मिला है ।

2. सर्वाधिक मूल्य पर वनोपज खरीदने वाला राज्य बना छत्तीसगढ़

ब्रेकिंगः सीएम बघेल का बड़ा ऐलान, बोले–कोटा के बच्चों के बाद दूसरे राज्यों में फंसे लोगों, टूरिस्टों व श्रमिकों को भी वापस लाया जाएगा

रायपुर. छत्तीसगढ़ देश में सर्वाधिक मूल्य की लघु वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने वाला राज्य बन गया है। द ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (ट्राईफेड) से जारी आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में अब तक 18 करोड़ 63 लाख रुपए से अधिक मूल्य की लघु वनोपजों की खरीदी की गई है, जो देश के सभी राज्यों में सर्वाधिक है। वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि CM Bhupesh Baghel की पहल से प्रदेश में वर्ष 2015 से वर्ष 2018 तक मात्र सात वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही थी। वर्तमान में बढ़ाकर 23 कर दिया गया है।

3. रायगढ़ में भी होगी कोरोना संक्रमितों की जांच


रायगढ़. अब कोरोना संक्रमितों की जांच रायगढ़ में भी हो सकेगी। अब तक रायपुर एम्स संदिग्धों के सैंपल भेजे जा रहे थे । एम्स के डायरेक्टर डॉ. नितिन एम. नागरकर ने बताया कि आईसीएमआर के निर्देशों के अनुरूप रायगढ़ में यह टेस्टिंग सुविधा प्रारंभ की जा रही है । स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी इसकी जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा है कि दो और जगहों पर टेस्टिंग लैब बनाने का काम पाइपलाइन में है।

4. एयरलाइंस ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग शुरू की

ब्रेकिंग लॉकडाउन: विमान सेवा की बुकिंग पर सरकार की सफाई, अभी नहीं हुआ कोई फैसला

रायपुर. शहर के एयरपोर्ट में 24 मार्च से घरेलू उड़ानें लॉकडाउन के बाद से बंद हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक 3 मई तक इसे बंद रखा गया है । लॉकडाउन खत्म होने में अब 3 दिन बाकी हैं, ऐसे में एयरलाइंस कंपनियों ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है । हालांकि यह बुकिंग 4 जून के बाद की है । वहीं रायपुर एयरपोर्ट पर उड़ानों को लेकर तैयारी भी शुरू हो गई है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग की गई ।

5. रायपुर में पीलिया का प्रकोप, मरीजों की संख्या 674 पहुंची


रायपुर, शहर में पीलिया का प्रकोप हर दिन बढ़ता जा रहा है यहां अबतक पीलिया के 674 के सामने आ चुके हैं. पीलिया के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल बुलेटिन जारी किया है, जिसमें गुरुवार को पीलिया के 19 नए मरीजों की मिलने की पुष्टि की गई है. इसके साथ ही मरीजों की संख्या बढ़कर 674 पहुंच गई है.

6. कोरोना से गरुवार को हुईं रिकॉर्ड 73 मौत, देश में कुल 34,863 मरीज

हारेगा कोरोना जीतेगा छत्तीसगढ़: अब चार जगहों पर में होगी कोरोना की टेस्टिंग, एम्स ने दी नई टेस्टिंग लैबोरेट्री को अनुमति,जानें कहां-कहां होगी जांच

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की वजह से देश में मरने वालों की संख्या गुरुवार को 1154 हो गई। एक दिन में रिकॉर्ड 73 संक्रमितों ने दम तोड़ा । अब तक एक दिन में हुई मौतों में यह सबसे ज्यादा है । इसके पहले 28 अप्रैल को सबसे ज्यादा 71 मरीजों की मौत हुई थी। गुरुवार को हुई मौतों में 27 महाराष्ट्र से थे। राज्य में अब तक 459 लोगों की मौत हो चुकी है।

7. आज मजदूर दिवस है, पर देश में सबसे ज्यादा परेशान भी मजदूर

लॉकडाउन: मजदूरों के पलायन पर केंद्र सरकार सख्त, दिए निर्देश-राज्यों व जिलो की सीमा पूरी तरह करें सील

नई दिल्ली. देश में कोरोना के चलते अचानक लगाया लॉकडाउन प्रवासी मजदूरों पर सबसे ज्यादा भारी पड़ा है । जिन फैक्ट्रियों के भरोसे उनकी रोजी-रोटी चलती थी, उन्हें अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है, और अब उनके सामने अपने घर वापस लौटन के साथ-साथ परिवार का पेट भरने की भी चुनौती है.

8. राहत का लॉकडाउन: अब 3 नहीं, 11.20 दिन में डबल हो रहे हैं कोरोना के केस

लॉकडाउन ब्रेकिंग : जिला प्रशासन का इस जिले में बड़ा ऐलान, जिले के कई इलाकों में सभी दुकानों को खोलने का आदेश, सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगी दुकानें

नईदिल्ली, केंद्र सरकार ने गुरुवार को राहत वाली जानकारी साझा की। सरकार का कहना है कि देश में कोरोना के मामलों के दोगुने होने की रफ्तार में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। भारत में कोविड-19 संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर अमेरिका, इटली, स्पेन और ब्रिटेन जैसे अन्य देशों से धीमी है। लॉकडाउन से पहले जहां तीन दिन में केस डबल हो रहे थे, वहीं अब यह अवधि 11.20 दिन हो गई है।

9. महाराष्ट्र में 28 मई से पहले हो सकते हैं चुनाव


मुंबई, महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एमएलसी नामित करने पर फैसला टालते हुए गेंद अब चुनाव आयोग के पाले में डाल दी है। राज्यपाल कोश्यारी ने चुनाव आयोग को पत्र भेजा है। उन्होंने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि वह जल्द से जल्द महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 खाली सीटों पर चुनाव घोषित करें। अब अगर चुनाव आयोग राज्यपाल के अनुरोध को स्वीकार कर लेता है तो 28 मई से पहले चुनाव हो सकते हैं।

10. कोरोना का रूस में भी कहर, प्रधामंत्री हुए संक्रमित


नईदिल्ली, रूस में कोरोना वायरस का दायरा बढ़ता जा रहा है। यहां तक कि देश के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन भी कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। वहीं, देश में गुरुवार तक कोरोना की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 1 लाख पार कर गई थी और मरने वालों की संख्या 1,000 पार कर चुकी है, इससे पहले ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं ।