1- राज्यसभा की19 सीटों के लिए चुनाव आज, गुजरात, MP, राजस्थान में करीबी मुकाबला संभव

नई दिल्ली। देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज (शुक्रवार) चुनाव होगा। गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है। कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की। राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव होगा ।

2-चीन से मुकाबले के लिए 12 घंटे में तैयार हो जाएगा आईबीजी

नई दिल्ली। चीनी खतरे से निपटने के लिए एकीकृत युद्धक समूह (आईबीजी) और थियेटर कमान पर जोर दिया जा रहा है क्योंकि ये दोनों ज्यादा प्रभावी हैं। आईबीजी 12 घंटे से भी कम समय में युद्ध शुरू कर सकते हैं। साथ ही थियेटर कमान बनाकर ऐसी चुनौतियों से निपटने की दिशा में आगे बढ़ा जा रहा है।

वर्ष 2013 में जब एके एंटनी रक्षा मंत्री थे तब सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने माउंटेन स्ट्राइक कार्प के गठन का फैसला लिया गया था। यह कॉर्प 90 हजार ऐसे जवानों की बननी थी जो ऊंचे पहाड़ी इलाकों में युद्ध करने में दक्ष हों। तब इस पर 65 हजार करोड़ रुपये के खर्च का आंकलन किया गया था। इस दिशा में काम भी हुआ तथा 17वीं माउंटेन कॉर्प बनी। लेकिन बाद में यह आगे नहीं बढ़ सका।

जनरल बिपिन रावत जब सेनाध्यक्ष थे तो उन्होंने 2018 में 17 माउंटेन कॉर्प को आईबीजी में विभाजित करने का फैसला किया। तीन युद्धक समूह बने। चीन सीमा पर हिम विजय युद्धाभ्यास भी हुआ। यह माना गया है कि बड़ी फोर्स की बजाए नए युद्धक समूह बनाए जाएं जो तुरंत एक्शन में आ सकें। सेनाओं में यह डिवीजन का स्थान लेंगे।

3-अमेरिका में कोरोना से हाहाकार, अब तक 1.18 लाख लोगों की मौत


वॉशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 1.18 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 21 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर 1,18,386 पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 21 लाख का आंकड़ा पार कर 21,88,037 हो गई है।

अमेरिका में करीब छह लाख लोग कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। अमेरिका का न्यूयॉर्क और न्यूजसीर् प्रांत कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। अकेले न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण के करीब पांच लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 30 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

4-चीन की घेराबंदी करने की तैयारी में भारत, बदलना होगा ‘वन चाइना पॉलिसी’ पर अपना रुख

नई दिल्ली। गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत हांगकांग और ताइवान के मुद्दे पर चीन की कूटनीतिक घेरेबंदी को तेज कर सकता है। वियतनाम से रिश्तों पर ज्यादा फोकस के अलावा क्वाड जैसे मंचों के बहाने घेरेबंदी भी चीन को पहले से ज्यादा परेशान कर सकती है। जानकारों का कहना है कि भारत ने कोविड संकट के बीच अपनी विश्वसनीयता का दायरा बढ़ाया है, जबकि चीन वैश्विक मंचों पर घिरा हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में अगर चीन भारत के साथ विश्वासघात जारी रखता है, तो भारत को भी ‘वन चाइना पॉलिसी’ पर अपना दृष्टिकोण नए तरीक़े से तय करना चाहिए।

ताइवान पर अलग रुख!
सूत्रों ने कहा भारत ने ताइवान के मसले पर पहले की तुलना में अब अलग रुख अपनाया है। भारत ने अमेरिका साथ ताइवान को समर्थन के मुद्दे पर बैठक में हिस्सा लिया था। ताइवान के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भारत आधिकारिक रूप से तो शामिल नहीं हुआ, लेकिन सत्ताधारी दल के दो सांसद वर्चुअल तरीक़े से समारोह में शामिल हुए थे। चीन ने इसपर अपना ऐतराज भी जताया था। जानकारों का कहना है कि हांगकांग के मुद्दे पर भी भारत को कुछ ऐसे संदेश देने पड़ेंगे, जिससे चीन को साफ संदेश जाए कि वह अगर भारत की संप्रभुता से छेड़छाड़ करेगा, तो उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

5-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नीदरलैंड में डच आर्मी और पुलिस करेगी योग

नीदरलैंड। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को डच सेना आर पुलिस के जवान छठे अंतररष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग करेंगे, जिसे वर्चुअली दिखाया जाएगा। योग दिवस के मौके पर भारतीय दूतावास की तरफ से हेग में इसका आयोजन किया जा रहा है। भारतीय दूतावास की तरफ से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस हेग में मनाया जाएगा, जिसमें डच आर्मी और पुलिस के प्रतिनिधि के साथ डच और भारतीय हस्तियां शामिल होंगी।

भारतीय दूतावास की तरफ से ऐसा दूसरी बार है जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर डच आर्म्ड फोर्सेज इसमें शामिल हो रही हैं।बयान में कहा गया है कि डच आर्मी और पुलिस ऑन सेलिब्रेशन के तहत अपने योग स्किल का प्रदर्शन करेंगे। डच के रक्षा मंत्रालय ने ट्रेनिंग कार्यक्रम को बेहतर करने और तनाव घटाने के लिए योगी की शुरुआत की थी जो की बैरेक्स में साप्ताहिक तौर पर कराया जाता है।

6.छत्तीसगढ़ में हनीट्रैप का खुलासा, पुलिसकर्मी समेत 7 गिरफ्तार,मामले का मास्टरमाइंड फर्जी डीएसपी बनकर करता था पीड़ितों से लाखों की वसूली

बिलासपुर। जिले में हनीट्रैन मामले का खुलासा हुआ है। एसपी प्रशांत अग्रवाल ने इस मामले में बड़ा खुलासा किया है। बताया जा रहा है कि आरोपी युवक क्राइम ब्रांच का फर्जी डीएसपी बनकर पीड़ितों से लाखों की वसूली करता था। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मास्टरमाइंड सहित 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के सागर जिले से मास्टरमाइंड मुकेश कुर्मी उर्फ मुकुल शर्मा को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में 7 अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने आरोपी मुकेश कुर्मी उर्फ मुकुल शर्मा, सूरज सारथी, आरक्षक रामकुमार खांडेकर, कृष्णा शर्मा, आकाश कुमार निर्मलकर समेत दो महिलाओं को गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक पिछले 6 महीने से बिलासपुर में हनीट्रैप रैकेट चल रहा था। इसमें पेंड्रा जिले में पदस्थ पुलिस आरक्षक रामकुमार खांडेकर भी पैसे की लेनदेन में शामिल था। बताया जा रहा है कि पीड़ित से अश्लील वीडियो और फ़ोटो सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देकर दो लाख रुपए मांगे थे। पीड़ित हनीट्रैप गिरोह को 36 हजार अब तक दे चुका है। पुलिस ने इन सभी आरोपितों से घटना में प्रयुक्त 6 नग मोबाइल, बैंक पर्ची डिटेल तथा 15 हजार रुपए नगद जब्त किए हैं।

7.सितंबर से छत्तीसगढ़ में लागू हो सकती है ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना

रायपुर। रायपुर स्थित चिप्स कार्यालय में केंद्रीय खाद्यमंत्री रामविलास पासवान के साथ छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और 13 अन्य राज्यों के मंत्रियों की बैठक में वन नेशन वन कार्ड योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। इस पर केंद्रीय खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने प्रदेश के सभी पीडीएस दुकानों में बायो मीट्रिक मशीनें लगाने का काम जल्द पूरा करने को कहा।

इस पर प्रदेश के खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि छत्तीसगढ़ के आंतरिक व सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों जैसे बस्तर आदि में नेटवर्क की समस्या है। इस पर मंत्री पासवान ने कहा कि जुलाई-अगस्त में काम पूरा हो जाए तो एक सितम्बर से छत्तीसगढ़ को भी वन नेशन वन कार्ड योजना से जोड़ा जा सकता है। इससे छत्तीसगढ़ के राशन कार्डधारी देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न ले सकेंगे साथ ही खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को बढ़ाने का अनुरोध किया। इस पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि कई अन्य राज्यों के आवेदन इस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास आए हुए हैं। उनके निराकरण के बाद छत्तीसगढ़ के अनुरोध पर विचार किया जाएगा। साथ ही मंत्री अमरजीत भगत ने केंद्रीय पूल में चावल का कोटा बढ़ाने के लिये धन्यवाद दिया, साथ ही अनुरोध किया कि इसे बढ़ाकर 31 मीट्रिक टन किया जाए।

8.CGPSC ने निरस्त किया इंटरव्यू, कुल 125 पदों पर भर्ती के लिए होना था साक्षात्कार

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने साक्षात्कार निरस्त किया है, जो अगले हफ्ते होने वाले थे। सहायक प्राध्यापक (मनोविज्ञान), जिला क्रीड़ा आधिकारी, ग्रंथपाल आदि के पदों पर नियुक्ति के लिए अगले हफ्ते इंटरव्यू होना था, लेकिन भरोसेमंद सूत्रों ने बताया है कि यह इंटरव्यू निरस्त कर दिया गया है। अब अगली सूचना तक यह बता पाना संभव नहीं है कि इंटरव्यू कब होंगे। अलग-अलग विभाग के कुल 125 पदों पर भर्ती के साक्षात्कार होना था।

9.कोरोना संक्रमित युवक शादी में पहुंचा, दूल्हा-दुल्हन सहित सौ आइसोलेट

बालोद। जिले के गुरुर ब्लॉक के एक शादी समारोह में शरीक हुए युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शादी में शामिल हुए लगभग सौ से ज्यादा लोगों को आइसोलेट किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार रायपुर मेकाहारा में कार्यरत एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसका असर विकासखंड के ग्राम कनेरी पर भी पड़ा है। युवक 9 जून को ग्राम कनेरी में अपने भाई की शादी में आया था। पॉजिटिव युवक एक रात ग्राम कनेरी में रुका था।


शादी समारोह के दौरान पॉजिटिव युवक ने अपने परिजनों के अतिरिक्त ग्राम के अन्य लोगों से भी मुलाकात की थी। इसके बाद ग्राम कनेरी के युवक के परिवार और रिश्तेदारों को मिलाकर 100 से ज्यादा सदस्यों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इसमें युवक की बहन के परिवार और अन्य रिश्तेदार शामिल हैं। विभाग ने सभी परिजनों की जानकारी लेने के बाद उनके गांव में ही होम आइसोलेट किया है। जिसमें दूल्हा और दुल्हन भी शामिल हैं।

10.बीएसपी के एसएमएस-3 में लेडल फटा, लाखों के हॉट मेटल का नुकसान

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) में गुरुवार को ब्लास्ट फर्नेस से हॉट मेटल लेकर जा रहा लेडल फट गया। जिससे इसमें मौजूद हॉट मेटल पटरी के आसपास पसर गया। जिससे बीएसपी को लाखों का नुकसान हुआ। यहां राहत की बात यह रही कि कोई भी कर्मचारी हताहत नहीं हुआ। वहीं काम इस घटना के बाद भी नियमित तौर पर जारी रहा।

बीएसपी Bhilai Steel Plant Steel में ब्लास्ट फर्नेस से 180 टन क्षमता की लेडल हॉट मेटल लेकर मोल्ड करने से पहले एलएफ में पहुंचा। जहां इस लेडल में टार्च डालकर इसमें केमिकल रिएक्शन किया जाता है। जिससे मौजूद लिक्विड से कचरा बाहर निकल जाता है। इसके बाद इसे मोल्ड करने आगे बढ़ाया जाता है। घटना टार्च डालकर केमिकल रिएक्शन करने के दौरान की है। लेडल फटने से आसपास के केबल जल गए।