1.राज्यसभा में पहली बार 100 के पार NDA, बीजेडी, इन दलों की मदद से मिलेगा बहुमत


नई दिल्ली। आठ राज्यों की 19 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में आठ सीटें जीतकर बीजेपी ने उच्च सदन में अपनी स्थिति पहले के मुकाबले और अधिक मजबूत कर ली है। बीजेपी पहले ही तीन सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें राज्यसभा चुनाव में जीत मिली है। हालांकि, गुजरात और मणिपुर में आरोप-प्रत्यारोप के चलते मतगणना की शुरुआत थोड़ी देरी से हुई।

राज्यसभा में बीजेपीनीत एनडीए की 90 सीटें हैं, जो बढ़कर 101 हो गई हैं। 245 सीटों वाले उच्च सदन में बहुमत का आंकड़ा 123 का है। यह पहली बार है, जब एनडीए के राज्यसभा सांसदों की संख्या 100 के पार पहुंची है। इसमें से अकेले बीजेपी के पास 86 सांसद हैं। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के पास इस समय 65 सीटें हैं। अगर एनडीए को राज्यसभा में बीजू जनता दल, एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस जैसी पार्टियों का समर्थन मिलता है तो फिर आसानी से बहुमत का आंकड़ा हासिल हो जाएगा। वहीं, लोकसभा में एनडीए को पूर्ण बहुमत है ही।

2-दिल्ली में कोरोना से 50 हजार से ज्यादा संक्रमित, दो हजार से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार तक पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 3137 कोरोना संक्रमित मरीज मिले। यह अभी तक एक दिन में सर्वाधिक मरीज मिलने का रिकॉर्ड है। इन नए मामलों के साथ दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 50 हजार से अधिक हो गए हैं। शुक्रवार को राजधानी में 66 लोगों की मौत भी कोरोना संक्रमण से हो गई।


दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को आए 3137 नए मामलों के साथ दिल्ली में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 53116 पहुंच गया है। इनमें से शुक्रवार को 1828 मरीज कोरोना संक्रमण से उबर भी गए।
दिल्ली में अभी तक 23569 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली में 66 नई मौत दर्ज होने के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों का कुल आंकड़ा 2035 हो गया है। यह चिंताजनक बात है।सरकार लगातार इसे रोकने का प्रयास कर रही है।

3-मोदी आज लॉन्च करेंगे गरीब कल्याण रोजगार अभियान, घर के पास मिलेंगे 25 तरह के काम

नई दिल्ली। ग्रामीण भारत में रोजगार मुहैया कराने के लिए पीएम मोदी शनिवार 20 जून को बिहार के खगड़िया से इसकी शुरुआत करेंगे। दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान को पीएम लॉन्च करेंगे। 125 दिनों तक चलने वाले गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत देश के 116 जिलों में गांव वापस पहुंचे कम से कम हर जिले में 25000 प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने दिया जाएगा। इसके तहत अब गांव में ही 25 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम दिए जाएंगे, जिसके लिए 50 हजार करोड़ रुपए का बजट एलोकेट किया गया है।


जिन राज्यों को इस योजना से फायदा होगा उसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं। इस योजना में सबसे ज्यादा बिहार के 32 जिलों को जोड़ा गया है। सरकार का दावा है कि मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई है।

4-सीमा पर पंगा ड्रैगन को पड़ेगा भारी, भारत संग दुनियाभर के कई देश

                                                                                                             नई दिल्ली। चीन की दूसरे देशों से पंगा लेने की नीति के चलते भारत को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों का नैतिक समर्थन मिल रहा है। भारत लगातार अपने मित्र देशों के संपर्क में भी है। जानकारों का कहना है कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने खुलकर चीनी नीति की आलोचना की है। जबकि कई देश स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

भारत के पक्ष में वैश्विक स्तर पर कूटनीतिक समर्थन चीन पर दबाव बढ़ाएगा। हालांकि जानकार मानते हैं कि वैश्विक स्तर पर समर्थन और दबाव से चीन अपनी नीति में कोई सुधार करेगा ये समझना गलत होगा। बल्कि चीन इसकी वजह से और भी आक्रामकता दिखाने की कोशिश कर सकता है। क्योंकि वह अपनी ताकत का संदेश देना चाहता है। सूत्रों ने कहा, ये जरूर है कि हम विश्व स्तर पर मिल रहे समर्थन का उपयोग अपनी विश्वसनीयता के विस्तार में कर सकते हैं। भारत को अपने आधारभूत ढांचे के निर्माण में भी तेजी लाने का यही सही वक्त है।

5-नेपाल के बाद अब बांग्लादेश पर डोरे डाल रहा चीन

नई दिल्ली। भारत के साथ हिंसक झड़प के बीच अब चीन ने एक नई चाल चली है। इसमें वह उन पड़ोसी देशों को अपनी तरफ मिलाने की कोशिश में जुट गया है जो अबतक भारत के अच्छे दोस्त हैं। नेपाल को वह अपना निशाना बना चुका है, अब बांग्लादेश पर उसकी नजर है। इससे भारत की टेंशन भी बढ़ गई है क्योंकि बांग्लादेश अबतक भारत का करीबी रहा है, लेकिन पिछले कुछ वक्त से दोनों के बीच दूरियां आई हैं।

बांग्लादेश को टैरिफ पर 97 प्रतिशत की छूट का लालच

ड्रैगन चीन लालचों में फंसाकर पहले पाकिस्तान और श्रीलंका की हालत खस्ता कर चुका है। दोनों को उसने लोन देकर फंसाया। अब बांग्लादेश को ऐसे ही जाल में फंसाने की कोशिश है। मिली जानकारी के मुताबिक, चीन ने बांग्लादेश को छूट का लालच दिया है। कहा गया है कि 5,161 सामान जिनका चीन और बांग्लादेश व्यापार करते हैं उसमें 97 फीसदी तक टैरिफ पर छूट दी जाएगी।

6. राजधानी रायपुर की ​बस्ती तक पहुंचा कोरोना, शहर के पॉश और वीआईपी क्षेत्रों में बढ़ा खतरा

रायपुर। प्रदेश की राजधानी रायपुर, जहां 18 मार्च को पहला कोरोना संक्रमित मरीज मिला था। इसके बाद से 1 जून तक सिर्फ 18 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई थी जिनमें से 9 लोग विदेश से लौटने वाले थे। मगर, आज स्थिति यह है कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 183 जा पहुंचा है। जिसने सरकार से लेकर जागरूक आम और खास लोगों की चिंता बढ़ी है।

कोरोना का शहरी नेटवर्क बढ़ता जा रहा है। रोजाना कम से 5-7 मरीज मिल रहे हैं, बुधवार को 25 और गुरुवार को 11 मरीज मिले। इनमें डॉक्टर, मेडिकल वर्कर और फ्रंट लाइन वॉरियर्स हैं। अब जो मरीज मिल रहे हैं वे स्लम बस्तियों, पॉश कॉलोनियों और वीआईपी क्षेत्रों व उनके आस-पास की बस्तियों से मिल रहे हैं। जैसे- सिविल लाइन क्षेत्र। यह पूरा क्षेत्र वीवीआईपी और वीआईपी क्षेत्र है।

7. डीकेएस अस्पताल में हुआ मेडिसिन विभाग का आईपीडी शिफ्ट, ओपीडी का इंतजार

रायपुर। राजधानी के आंबेडकर अस्पताल में संचालित मेडिसिन विभाग की आईपीडी दाऊ कल्याण सुपरस्पेशलिटी (डीकेएस) अस्पताल में शिफ्ट हो गई है। लेकिन, ओपीडी नहीं होने की वजह से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि तैयारी की जा रही है और जल्द ही शिफ्ट किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमित मरीजों के 500 बेड की व्यवस्था करने के लिए तीन विभागों को डीकेएस और जिला अस्पताल में शिफ्ट किया जाना है। बाल्य एवं शिशु रोग विभाग की एक माह से छोटे उम्र के नवजात शिशु इकाई (नियो नेटल यूनिट) एवं स्त्री व प्रसूति रोग विभाग का स्थानांतरण जिला अस्पताल पंडरी और पीडियाट्रिक को कालीबाड़ी स्थित मातृ शिशु अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। दोनों डिपार्टमेंट की ओपीडी भी वहीं संचालित हो रही है। मेडिसिन विभाग की आईपीडी भी डीकेएस में शिफ्ट कर दिया गया है।

8.छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज भारी बारिश की चेतावानी

रायपुर। छत्तीसगढ में मानसून की आमद हो चुकी है। शनिवार की सुबह से ही कोहरे जैसी स्थिति राजधानी रायपुर में नजर आ रही है। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज दिन भर रायपुर सहित संभाग के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के अलावा एक द्रोणिका मध्य पाकिस्तान से दक्षिण असम तक उत्तर राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक चक्री चक्रवाती घेरा दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और इसके आसपास 1.5 से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इन मौसमी तंत्र को देखते हुए आज प्रदेश के अधिकांश स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

9.माधवराव सप्रे को दी श्रद्धांजलि, मैदान बचाने का लिया संकल्प

रायपुर। राजधानी के सप्रे और दानी स्कूल मैदान को बचाने के लिए संघर्ष समिति की ओर से माधवराव सप्रे की जयंती पर उनके योगदान को याद हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनकी स्मृति को संजोने और उनके नाम पर बने खेल मैदान और दानी स्कूल मैदान को बचाने के संघर्ष को जारी रखने का संकल्प लिया।
बता दें कि सप्रे और दानी स्कूल मैदान को ब़ूढापारा सौंदर्यीकरण के नाम पर छोटा करने के खिलाफ नागरिकों के मध्य हस्ताक्षर अभियान जारी रखा है। जानकारी के अनुसार हस्ताक्षर अभियान शहर के सभी वार्डों में चलाया जा रहा है। इधर बड़ी संख्या में लोगों की आंदोलन में स्वतः स्फूर्त भागीदारी हो रही है।

10.चीनी सामान के बहिष्कार के लिए शहर में होर्डिंग

रायपुर। चीनी उत्पादों के बहिष्कार के लिए नईदुनिया द्वारा चलाई गई मुहिम में सभी व्यापारिक संगठन जुड़ने लगे हैं। शुक्रवार को चीनी उत्पादों के बहिष्कार के लिए विभिन्ना चौक में होर्डिंग भी लगा दिए गए है। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन(कैट) ने यह होर्डिंग शारदा चौक पर लगवाया है।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि चीनी उत्पादों के बहिष्कार वाले इस प्रकार के होर्डिंग शहर में जगह-जगह पर लगाए जाएंगे। साथ ही राजधानी के साथ ही प्रदेश भर में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी कि वे चीनी उत्पादों की खरीदी न करें और न ही व्यापारी इनकी बिक्री करें। अभी तो शुरुआत में राजधानी में ही ये होर्डिंग लगाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में दुर्ग-भिलाई समेत प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों में भी इस प्रकार के होर्डिंग लगाए जाएंगे।