जिनको कोरोना नहीं हुआ, वही हैं निशाने पर, 40 करोड़ लोगों पर अभी मंडरा रहा है खतरा
Image Source : Google

टीआरपी डेस्क। दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को एक याचिका पर जवाब देते हुए कहा कि अगर बिना किसी ठोस रिसर्च के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाती है तो यह एक बड़ी आपदा साबित हो सकती है। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की खंडपीठ ने समयबद्ध तरीके से बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन पर रिसर्च की मांग वाली याचिका पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर बच्चों का उचित शोध के बिना वैक्सीनेशन किया जाता है तो यह एक बड़ी परेशानी बन सकती है।

यह भी पढ़े: सितंबर तक शुरू हो सकता है बच्चों का वैक्सीनेशन अभियान- AIIMS डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया

याचिकाकर्ता की ओर से पेश अधिवक्ता कैलाश वासुदेव ने तर्क दिया कि बच्चों के लिए वैक्सीन का परीक्षण कब खत्म होगा। इसकी एक विशिष्ट समय-सीमा होगी। केंद्र ने एक हलफनामे में शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि फार्मास्युटिकल प्रमुख Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन 12 से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए जल्द उपलब्ध हो सकती है।

यह भी पढ़े: सरकारी पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट को दिया बड़ा झटका, बच्चों पर कोवोवैक्स के ट्रायल को मंजूरी नहीं देने की सिफारिश

केंद्र ने बताया कि जायडस कैडिला ने 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए अपना वैक्सीन ट्रायल पूरा कर लिया है और यह वैक्सीन वैधानिक अनुमति के अधीन है। अहमदाबाद स्थित फार्मास्युटिकल फर्म ने 1 जुलाई को ZyCoV-D (Zydus Cadila Corona Vaccine) के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की मांग की थी। जायडस कैडिला तीन डोज वाली और दुनिया की पहली प्लास्मिड डीएनए कोरोना वैक्सीन है।

यह भी पढ़े: अब 12 से 15 साल के बच्चों को लगेगा Pfizer की कोरोना वैक्सीन, EMA ने दी मंजूरी

वहीं केंद्र के हलफनामे में कहा गया कि कोरोना वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और वैक्सीन की डोज की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए कम से कम समय में 100 प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, बेंच ने कहा कि वैक्सीन का ट्रायल पूरा होने के बाद ही बच्चों को वैक्सीन लगाई जानी चाहिए। बिना ट्रायल के बच्चों पर वैक्सीन के इस्तेमाल से गंभीर परेशानी पैदा हो सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर