IPL 2021

खेल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग 2021(IPL 2021) के एलिमिनेटर में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच कड़ी परीक्षा होने वाली है. इस परीक्षा से यह पता चल जायेगा कि कौन से टीम आगे जायेगी और कौन से टीम पीछे रह जायेगी.

बता दें आरसीबी 2016 में कोहली के नेतृत्व में फाइनल में पहुंची थी, जिन्होंने इस सीजन के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. इसके अलावा उनकी कप्तानी में टीम 2015 2020 में प्लेऑफ में पहुंची थी अब कोहली टीम को जीत के साथ कप्तानी को अलविदा कहना चाहेंगे.

वहीं मॉर्गन जब मैदान में उतरेंगे तो केकेआर को फिर से जीत दिलाने की कोशिश होगी. इससे पहले टीम ने 2012 से 2014 के बीच तीन साल में गौतम गंभीर के नेतृत्व में दो बार खिताब अपने नाम किया.

कागज पर यह दो टीमों के बीच एक ऐसा मैच है जो समान रूप से मजबूत है लेकिन केकेआर के मामले में उन्हें थोड़ी बढ़त है. उन्होंने दोनों टीमों के बीच खेले गए 28 मैचों में से 15 में जीत हासिल की है. हालांकि, अपने आखिरी लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर छह जीत दर्ज करने के बाद आरसीबी की टीम आत्मविश्वास से भरी है. वह 14 मैचों में 18 जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रही.

दूसरी तरफ, केकेआर ने पहले फेज में खराब प्रदर्शन के बाद यूएई लेग में सात में से पांच मैच जीते 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही. मॉर्गन की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 86 रन की विशाल जीत के साथ प्लेऑफ में जगह बनाई आगे भी अपनी लय बरकरार रखने की कोशिश करेंगे.

मध्यक्रम है आरसीबी की ताकत

आज मैदान पर पिछले रिकॉर्ड ज्यादा मायने नहीं रखेंगे मैच में महत्वपूर्ण समय में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम ही जीत दर्ज करेगी. कोहली मोर्गन दोनों इस बात को अच्छी तरह जानते हैं. दोनों कप्तानों के पास अच्छे कुशल खिलाड़ी हैं. कोहली के अलावा आरसीबी के पास एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल देवदत्त पडिक्कल के रूप में मजबूत बल्लेबाज हैं. लेकिन टीम को सही संयोजन खोजने की जरूरत है जिसमें वह अब तक सफल नहीं रही है.

विकेटकीपर बल्लेबाज भरत ने आरसीबी के आखिरी मैच में 52 गेंदों में नाबाद 78 रन की पारी खेली आखिरी गेंद पर विजयी छक्का लगाया. हालांकि मैक्सवेल ने भी आरसीबी के लिए अहम भूमिका निभाई है. इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने इस सीजन में 498 रन बनाए हैं. हालांकि कोहली को बड़ी पारी खेलने की जरूरत है.

गेंदबाजी में है कड़ा मुकाबला

गेंदबाजी में हर्षल पटेल ने अच्छा काम किया है. उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक के साथ 14 मैचों में 30 विकेट लिए. जबकि चहल ने 16 विकेट लेकर उसके जरिए अपने आलोचकों को जवाब दे दिया है. बात अगर केकेआर की करें तो केकेआर गेंदबाजों ने भी अच्छी भूमिका निभाई है.

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी नीतीश राणा ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है यह देखना बाकी है कि वे शारजाह की धीमी गति पर पटेल चहल का सामना कैसे करते हैं. कप्तान मोर्गन का खराब फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय है.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर