Miss Universe: बेहद खास है हरनाज संधू को पहनाया गया ताज, जड़े हैं 1170 हीरे…कीमत जान रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। अभिनेत्री-मॉडल हरनाज संधू ने 79 देशों की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021) का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया। किसी भी भारतीय को 21 साल बाद यह खिताब मिला है।

अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के 70वें संस्करण का आयोजन इसराईल के ईलात में किया गया जिसमें 21 वर्षीय संधू को सफलता मिली। लाल सागर के किनारे बसा यह छोटा कस्बा है, लेकिन यहां भारतीय समुदाय के लोग हैं और उनमें से कई संधू का उत्साह बढ़ाने के लिए समारोह में मौजूद थे।

ताज में जड़े हैं 1170 हीरे

हरनाज संधू को जो ताज पहनाया गया है उसकी कीमत 5 मिलियन US डालर है जोकि भारतीय करंसी के अनुसार 37,87,90,000 रुपए के करीब है। अब तक का यह सबसे महंगा ताज है। वहीं इस ताज में 1170 हीरे जड़े हुए हैं। उन्हें यह ताज इस प्रतियोगिता की 2020 की विजेता मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने पहनाया।

ब्यूटी पेजेंट के इत‍िहास का सबसे महंगा ताज

बता दें कि मिस यून‍िवर्स का ताज समय-समय पर बदला गया है। साल 2019 में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर Mouawad Jewelry ने Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया।

2019 में साउथ अफ्रीका की Zozibini Tunzi, 2020 में मेक्स‍िको को एंड्र‍िया मेजा और अब मिस यून‍िवर्स 2021 हरनाज संधू ने अब तक के सबसे महंगे ताज को पहना है।

इस ताज की कीमत 5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स है जो कि भारतीय करेंसी के अनुसार 37,8790, 000 रुपये होगी यानी 37 करोड़ रुपए से अध‍िक है।

यह ताज प्रकृति, ताकत, खूबसूरती, नारीत्व और एकता से प्रेर‍ित है. इस ताज को 18 karat गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जिसका वजन 62.83 कैरट है से तैयार किया गया है। ताज में पत्त‍ियों, पंखुड़‍ियां और लताओं के डिजाइंस, सात महाद्वीपों के सुमदायों को र‍िप्रेजेंट करती है।

मिस यून‍िवर्स को क्या मिलता है?

मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन कभी मिस यून‍िवर्स की प्राइज मनी का खुलासा नहीं करता है, पर बताया जाता है कि ये लाखों रुपये का इनाम होता है। मिस यून‍िवर्स को न्यूयॉर्क स्थ‍ित मिस यून‍िवर्स अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली इजाजत होती है।

यह अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है। इस एक साल के अंतराल में मिस यून‍िवर्स के लिए यहां सभी चीजों की सुव‍िधा दी जाती है ग्रॉसरी, ट्रांसपोर्ट सब कुछ।

मुफ्त में दुन‍िया घूमने का मौका

मिस यून‍िवर्स को अस‍िस्टेंट्स और मेकअप आर्ट‍िस्ट्स की एक टीम दी जाती है। एक साल तक मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, जूलरी, स्क‍िनकेयर आद‍ि दी जाती है। उन्हें मॉडल‍िंग में मौका देने के उद्देश्य से पोर्टफोल‍ियों बनाने के लिए बेस्ट फोटोग्राफर्स दिए जाते हैं ।

उन्हें प्रोफेशनल स्टाइल‍िस्ट, न्यूट्र‍िशन, डर्मटोलॉजी और डेंटल सर्व‍िस दी जाती है। एक्सक्लुस‍िव इवेंट्स, पार्टीज, प्रीमियर, स्क्रन‍िंग्स, कास्ट‍िंग्स में एंट्री. ट्रैवल‍िंग प्रीव‍िलेज, होटल में रहने-खाने का पूरा खर्च दिया जाता है। पूरी दुन‍िया दोबारा घूमने का मौका मिलता है।

मिस यून‍िवर्स को ये लग्जरी तो मिलती है पर साथ में बड़ी ज‍िम्मेदारी भी होती है। उन्हें इवेंट्स, पार्टीज, चैर‍िटी, प्रेस कॉन्फ्रेंस में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन की बतौर चीफ अंबेसडर जाना पड़ता है।