समय से पहले केरल पहुंचा मानसून…  जानें आपके राज्य में कब से होगी झमा-झम बारीश

नई दिल्ली। देश के कई क्षेत्रों में पड़ रही भीषण गर्मी से  अब लोगों को राहत मिलने वाली है। क्योंकि मानसून ने केरल में 3 दिन पहले दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विभाग ने  देश के हिस्सों भारी बारिश की आशंका जताई है। अब आने वाले दिनों में केरल के बाकी इलाकों के साथ-साथ तटीय कर्नाटक और महाराष्ट्र में मानसून का सिस्टम आगे बढ़ेगा। मानसून को लेकर मौसम विभाग का अनुमान सटीक साबित हुआ है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले अनुमान लगाया था कि बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के प्रभाव से इस बार मानसून समय से पहले ही केरल पहुंचेगा। मानसून वक्त से काफी पहले 16 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था और च्रकवात के शेष प्रभाव के चलते इसके आगे बढ़ने के आसार थे।

IMD यानि मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में बताया कि दक्षिणपश्चिमी मॉनसून आज केरल पहुंच गया है। मानसून ने तय समय से 3 दिन पहले दस्तक दे दी है। इससे पहले मॉनसून के पहुंचने की तरीख 1 जून बताई गई थी। इसके बारे में विस्तार से प्रेस रिलीज भी जारी की जाएगी। आपको बता दें कि मॉनसून 16 मई को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था। चक्रवात के शेष प्रभाव के चलते इसके आगे बढ़ने के आसार थे। हीटवेव को लेकर भी मौसम विभाग ने बड़ी राहत दी है। विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों तक हीटवेव चलने के आसार नहीं है ।

40 डिग्री के पार जा सकता है दिल्ली का पारा

मौसम विभाग ने दिल्ली में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना जताई है, हालांकि साथ ही हल्की बारिश के आसार भी हैं। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो एक दिन पहले दर्ज तापमान से तकरीबन एक डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में अगले दो दिनों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने, गरज के साथ छीटें पड़ने और हल्की बारिश की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है।

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 30 और 31 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में, 27-31 मई तक असम-मेघालय में, 27, 30 एवं 31 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और पुडुचेरीमें छिटपुट बारिश हो सकती है। अगले 4 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button