कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर पुलिस को एक लंबे समय के बाद बड़ी सफलता हाथ लगी है। जहां कांकेर पुलिस के सामने लाखों के इनामी दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। बता दें आत्मा समर्पित करने वाले नक्सलियों में एक महिला नक्सली आसंतिन उर्फ नीला और एक पुरुष नक्सली मुकेश गावडे शामिल है। यह दोनों ही लंबे समय से नक्सल संगठन से जुड़े हुए थे और नक्सलियों द्वारा कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने में शामिल थे।

इन दोनों नक्सलियों ने पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा के सामने आत्मसमर्पण किया है। शासन की ओर से महिला नक्सली आसन दिन उर्फ नीला पर 8 लाख रूपए और मुकेश गावड़े पर 5 लाख रूपए का इनाम रखा गया था। बरहाल अब इन दोनों नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा से जोड़ने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें – छग पुलिस ने तैयार किया एंकर के खिलाफ फरारी पंचनामा, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे रोहित रंजन

छोटी उम्र में थाम लिया था नक्सलवाद का हाथ

इस सम्बन्ध में कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार ने बताया कि पूर्व महिला नक्सली आसंतीन उर्फ नीला कांकेर जिले के किलेनार की रहने वाली है। जो पिछले चार-पांच सालों में नक्सलियों के विस्तार एरिया एमएनसी क्षेत्र में सक्रिय थी। इसके अलावा खटियामोचा और बोरला दोनों ही एरिया कमेटी में इन्होंने काम किया हुआ है। आत्मसमर्पित महिला नक्सली डीवीसी रैंक की कमांडर है। जिस पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 8 लाख का इनाम घोषित किया गया है।

पूर्व पुरुष नक्सली मुकेश गावडे करकापाल का रहने वाला है। जो कि रावघाट एरिया कमेटी में एक सक्रिय सदस्य था। इससे पूर्व मुकेश गावडे ने परतापुर एरिया कमेटी में भी काफी काम किया है। जिसने काफी कम उम्र में नक्सल संगठन को ज्वाइन कर लिया था और तब से वह एक्टिव काडर के रूप में काम कर रहा था। ये एरिया कमेटी मेंबर रैंक का नक्सली था। इसके उपर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 500000 का इनाम घोषित है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर