गरीबों का खा गए राशन, कलेक्टर के आदेश पर महिला समूह के खिलाफ FIR दर्ज

जांजगीर-चाम्पा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS)के अंतर्गत मरकाडीह विकासखंड नवागढ़ में संचालित शासकीय दुकान में राशनकार्ड धारियों को राशन वितरण में धोखाधड़ी करते हुए महिला स्व सहायता समूह द्वारा 5 लाख से भी अधिक के राशन का गबन कर लिया गया। इस मामले में कलेक्टर के निर्देश पर महिला समूह की अध्यक्ष और सचिव के खिलाफ FIR दर्ज करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

सत्यापन में उजागर हुई गड़बड़ी

खाद्य निरीक्षक प्रीति ठाकुर द्वारा ग्राम मरकाडीह, विकासखंड नवागढ़ में संचालित उक्त शासकीय उचित मूल्य की दुकान की जांच करने पर दुकानदार द्वारा राशन वितरण में धोखाधड़ी कर गबन करना पाया। जिसमें चावल 111.20 क्वि. , शक्कर 3.59 क्वि. नमक 3.99 क्वि. की कमी भौतिक सत्यापन में पाई गई। जिसकी कुल लागत मूल्य 5,31,915/ रुपए है (पांच लाख इकत्तीस हजार नौ सौ पंद्रह रुपए)
उक्त कार्यवाही छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 के प्रावधानों के स्पष्ट उल्लंघन करने के कारण की गई है।

पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

इस मामले में खाद्य निरीक्षक के जांच प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर के निर्देश पर गबन करने वाले मां शारदा महिला स्व सहायता समूह मरकाडीह विकासखंड नवागढ़ की अध्यक्ष पूर्णिमा महंत व सचिव पार्वती महंत के विरुद्ध कल पुलिस थाना (नैला चौकी ) में भादवि 420,409,34 के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई और आज दोनों को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया गया।

लागत मूल्य की होगी वसूली

जिला खाद्य अधिकारी जांजगीर-चांपा मनोज त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जा रही है। राशन गबन के लागत मूल्य की वसूली की कार्यवाही भी शासन द्वारा संबंधित आरोपियों से की जाएगी ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर